scriptताइवान का डिफेंस सिस्टम हुआ एक्टिवेट, चीन के फाइटर जेट्स की एयर-स्पेस में लगातार घुसपैठ के बाद लिया फैसला | Taiwan activates its defense systems amid China threat | Patrika News

ताइवान का डिफेंस सिस्टम हुआ एक्टिवेट, चीन के फाइटर जेट्स की एयर-स्पेस में लगातार घुसपैठ के बाद लिया फैसला

locationजयपुरPublished: Jun 08, 2023 04:11:07 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

China-Taiwan Conflict: चीन और ताइवान के बीच कई सालों से टेंशन चल रही है, पर पिछले कुछ महीनों में दोनों देशों के बीच टेंशन में इजाफा हुआ है। दोनों देशों के बीच बढ़ रही टेंशन के चलते हाल ही में ताइवान में एक बड़ा कदम उठाया गया है।

taiwan_defense_systems.jpg

Taiwan defense systems activated

चीन (China) और ताइवान (Taiwan)….इन दोनों एशियन देशों के बीच विवाद जगजाहिर है और किसी से छिपा नहीं है। दोनों देशों के बीच लंबे समय से टेंशन का माहौल रहा है, पर पिछले कुछ महीनों में दोनों देशों के बीच टेंशन का माहौल काफी ज़्यादा बढ़ गया है। पिछले साल रूस के यूक्रेन पर हमला करने के बाद से ही कई लोगों ने इस बात की संभावना जताना शुरू कर दी थी कि चीन भी ताइवान पर कब्ज़ा करने के लिए उस पर हमला कर सकता है। हालांकि अमरीका की तरफ से ताइवान को पूरा समर्थन मिला हुआ है, जिसका चीन ने विरोध भी किया है। चीन कई बार ताइवान बॉर्डर के पास युद्धाभ्यास भी कर चुका है। चीन के खतरे के बीच हाल ही में ताइवान ने एक बड़ा फैसला लिया है।


ताइवान ने एक्टिवेट किया अपना डिफेंस सिस्टम

हाल ही में ताइवान ने अपना डिफेंस सिस्टम एक्टिवेट कर लिया है। ताइवान ने यह कदम आज ही उठाया है। ताइवान की मिलिट्री ने अपने एयरक्राफ्ट्स और शिप्स को अलर्ट कर दिया है और हर हलचल पर नज़र रखने के लिए कहा है।

https://twitter.com/Reuters/status/1666739603494035461?ref_src=twsrc%5Etfw


यह भी पढ़ें

पूर्वी अमरीका में धुआं-धुआं; दूसरे दिन भी नहीं सुधरा हवा का मिज़ाज, जानिए क्या है वजह

क्या है ताइवान के इस फैसले की वजह?


ताइवान के अचानक से अपने डिफेंस सिस्टम को एक्टिवेट करने की खबर बिल्कुल भी हैरान नहीं करती। इस तरह का कदम उठाने की उम्मीद ताइवान से पिछले कुछ समय से की जा रही थी। ताइवान की डिफेंस मिनिस्ट्री ने जानकारी देते हुए बताया कि हाल ही में उन्होंने चीन के करीब 37 फाइटर जेट्स को ताइवान के एयर-स्पेस में पाया था। और यह पहला ऐसा मौका नहीं है जब चीन के फाइटर जेट्स ने ताइवान के एयर-स्पेस में घुसपैठ की है। ऐसा पहले भी अलग-अलग मौकों पर हो चुका है।

इतना ही नहीं, चीन अब तक एक से ज़्यादा बार ताइवान की बॉर्डर के पास सैन्याभ्यास भी कर चुका है। अप्रैल में चीन की आर्मी ने ताइवान बॉर्डर के पास वॉर गेम्स का अभ्यास किया था।

ऐसे में ताइवान ने मामले की गंभीरता को देखते हुए अपने डिफेंस सिस्टम को एक्टिवेट करना ही उचित समझा। हालांकि ताइवान के इस कदम पर चीन की तरफ से अभी तक कोई प्रतिक्रिया जाहिर नहीं की गई है।

taiwan_flag.jpg


यह भी पढ़ें

यूक्रेन में 600 वर्ग किलोमीटर इलाके में बाढ़ से हाहाकार, जानिए क्या है वजह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो