scriptपूर्वी अमरीका में धुआं-धुआं; दूसरे दिन भी नहीं सुधरा हवा का मिज़ाज, जानिए क्या है वजह | Air pollution cloaks eastern America for second day, know the reason | Patrika News

पूर्वी अमरीका में धुआं-धुआं; दूसरे दिन भी नहीं सुधरा हवा का मिज़ाज, जानिए क्या है वजह

locationजयपुरPublished: Jun 08, 2023 02:13:20 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

Air Pollution In America: अमरीका के कई हिस्सों में इस समय हवा काफी खराब चल रही है। लोगों को सांस लेने में काफी दिक्कत हो रही है। दूसरे दिन भी अमरीका में हवा का मिज़ाज नहीं सुधरा और कई शहरों में धुआं-धुआं रहा। इसका असर सबसे ज़्यादा पूर्वी अमरीका में दिखा।

smoke_in_eastern_america.jpg

Air pollution in Eastern America

अमरीका (United States Of America) में इस समय वायु प्रदूषण की समस्या लोगों की परेशानी का कारण बन गई है। पिछले दो दिन में देश के कई हिस्सों में हवा का मिज़ाज काफी खराब हो गया है। वायु प्रदूषण की वजह से अमरीका, खास तौर पर पूर्वी अमरीका के कई शहरों में एयर क्वालिटी काफी खराब हो गई है। अमरीका के मुख्य शहरों में से एक न्यूयॉर्क (New York) में दो दिन धुआं-धुआं रहा। आसमान पर जैसे पीली और ग्रे रंग की परत छा गई हो, ऐसा नज़ारा देखने को मिला। मंगलवार की रात को तो खराब एयर क्वालिटी के मामले में न्यूयॉर्क ने दिल्ली (Delhi) और कोलकाता (Kolkata) को भी पीछे छोड़ दिया था। पूर्वी अमरीका के कई शहरों में एक जैसा हाल है।


लोगों को हो रही है परेशानी

पूर्वी अमरीका के कई शहरों में हवा के प्रदूषित होने से लोगों को काफी परेशानी हो रही है। इससे उन्हें सांस लेने में तो दिक्कत हो रही है ही, साथ ही विज़िबिलिटी भी कम हो गई है। इससे यातायात पर भी असर पड़ रहा है। सांस और दिल की बीमारी वाले मरीजों के लिए तो हेल्थ एडवाइज़री भी जारी की गई है। हालांकि परेशानी सिर्फ इन लोगों के लिए नहीं है, पर सभी लोगों के लिए है। ऐसे में सभी को ध्यान रखने और ज़रूरत के बिना घर से बाहर न निकलने की सलाह दी गई है।

air_pollution_in_new_york.jpg


यह भी पढ़ें

यूक्रेन में 600 वर्ग किलोमीटर इलाके में बाढ़ से हाहाकार, जानिए क्या है वजह

क्या है अमरीका की हवा खराब होने की वजह?


अमरीका की हवा के प्रदूषित होने की वजह है अमरीका के पड़ोसी देश कनाडा (Canada) में पिछले करीब एक महीने से चल रही वाइल्ड-फायर की समस्या। पिछले एक महीने में कनाडा में करीब 100 जगहों पर वाइल्ड-फायर के मामले देखे गए हैं और इन पर काबू पाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी है। कनाडा की वाइल्ड-फायर का असर पूर्वी अमरीका के कई शहरों में भी देखने को मिल रहा है, क्योंकि पूर्वी अमरीका और कनाडा में ज़्याद दूरी नहीं है।

कनाडा की वाइल्ड-फायर का असर अमरीका पर क्यों?

वाइल्ड-फायर कनाडा में और उसका असर अमरीका में भी? ऐसा क्यों? मन में यह सवाल आना लाज़िमी है। इसकी वजह है तेज़ हवा। तेज़ हवा की वजह से धुआं दूसरी जगह जा सकता है। कनाडा में वाइल्ड-फायर के चलते जो धुआं उठ रहा है, वो तेज़ हवा के साथ पूर्वी अमरीका के कई शहरों को भी प्रभावित कर रहा है।

new_york_air_pollution.jpg


यह भी पढ़ें

कर्ज़ में डूबे पाकिस्तान की मजबूरी, न्यूयॉर्क में अपना आलीशान होटल देना पड़ा किराये पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो