scriptकर्ज़ में डूबे पाकिस्तान की मजबूरी, न्यूयॉर्क में अपना आलीशान होटल देना पड़ा किराये पर | Pakistan under big debt having to give Roosevelt hotel on lease | Patrika News

कर्ज़ में डूबे पाकिस्तान की मजबूरी, न्यूयॉर्क में अपना आलीशान होटल देना पड़ा किराये पर

locationजयपुरPublished: Jun 08, 2023 12:10:09 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

Pakistan Under Debt: पाकिस्तान इस समय कर्ज़ में बुरी तरह से डूबा हुआ है। इस कर्ज़ के चलते पाकिस्तान की मजबूरी इतनी ज़्यादा बढ़ गई है कि उन्हें न्यूयॉर्क में अपना आलीशान होटल किराये पर देना पड़ा।

roosevelt_hotel_of_pakistan_in_new_york.jpg

Pakistan’s Roosevelt Hotel In New York

पाकिस्तान (Pakistan) इस समय कर्ज़ के बोझ तले बुरी तरह दबा हुआ है। पाकिस्तान पर कर्ज़ इतना ज़्यादा बढ़ गया है कि देश की अर्थव्यवस्था भी बुरी तरह चरमरा गई है। देश में आर्थिक स्थिति पर करारी मार पड़ी है। पाकिस्तान में महंगाई दर बहुत बढ़ गई है जिससे वहाँ के लोग भी बहुत परेशान हैं। कर्ज़ चुकाने की पाकिस्तान की तरफ से हर कोशिश की जा रही है, पर कोई भी कोशिश काम नहीं कर रही। इससे पाकिस्तान पर डिफॉल्ट होने का खतरा भी मंडरा रहा है। ऐसे में कर्ज़ में डूबे पाकिस्तान की मजबूरी इतनी बढ़ गई है कि उन्हें अमरीका (United States Of America) में स्थित अपने एक आलीशान होटल को किराये पर देना पड़ गया।


रूज़वेल्ट होटल दिया किराये पर

न्यूयॉर्क (New York) शहर में पाकिस्तान का आलीशान रूज़वेल्ट होटल (Roosevelt Hotel) है। पाकिस्तान को इस होटल को अमरीका को किराये पर देना पड़ा। पाकिस्तान ने इस होटल को तीन साल के लिए किराये पर दिया है। इस डील के लिए पाकिस्तान को करीब 220 मिलियन डॉलर्स (करीब 1,817,28,14,000 रुपये) मिलेंगे। इस डील के ज़रिए पाकिस्तान को कर्ज़ से कुछ राहत मिलेगी।

roosevelt_hotel_of_pakistan_in_new_york_.jpg


यह भी पढ़ें

चीन के किसानों के सामने आई बड़ी मुश्किल, जानिए क्या

क्या है खास रूज़वेल्ट होटल में?

पाकिस्तान का रूज़वेल्ट होटल शानदार लोकेशन पर है और कई तरह की सुख-सुविधाओं से लैस है। न्यूयॉर्क के मैनहैटन इलाके में होने और करीब 100 साल पुराना होने के साथ ही यह न्यूयॉर्क के सबसे बेहतरीन होटल्स में से एक है। यह होटल 19 मंजिला है और 76 मीटर ऊँचा है। साथ ही 43,313 स्क्वायर मीटर में फैला हुआ है।

इस समय इस होटल में 1057 कमरे हैं। 100 साल पुराना होने के बावजूद इस होटल में सभी आधुनिक सुविधाएं हैं। इस डील के ज़रिए अगर पाकिस्तान को मदद मिलती है, तो पाकिस्तान भविष्य में इस होटल की बिल्डिंग को बढाकर बिज़नेस के दूसरे कामों के लिए भी इस्तेमाल कर सकता है।

यह भी पढ़ें

यूक्रेन के खिलाफ युद्ध शुरू होने के बाद से रूस-चीन के बीच व्यापार में हुआ रिकॉर्ड इजाफा, जानिए पिछले महीने कितना हुआ ट्रेड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो