scriptरिपोर्ट: लापरवाही से ड्राइविंग के कारण दुनिया में हर 24 सेकेंड में हो रही एक मौत, जानिए किन देशों में हो रही सबसे ज्यादा दुर्घटना | UN Chief calls for traffic safety with one death every 24 sec | Patrika News
विदेश

रिपोर्ट: लापरवाही से ड्राइविंग के कारण दुनिया में हर 24 सेकेंड में हो रही एक मौत, जानिए किन देशों में हो रही सबसे ज्यादा दुर्घटना

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने जीवन की सुरक्षा का आह्वान किया है। हर 24 सेकंड में यातायात दुर्घटनाओं में एक व्यक्ति की जान चली जाती है। सबसे अधिक दुर्घटना निम्न और मध्यम आय वाले देशों में हो रही है। सड़क यातायात पीड़ितों के लिए विश्व स्मरण दिवस हर साल नवंबर में तीसरे रविवार को सड़क यातायात दुर्घटनाओं के पीड़ितों के लिए मनाया जाता है।

Nov 22, 2021 / 09:02 pm

Ashutosh Pathak

un.jpg
नई दिल्ली।

दुनियाभर में प्रत्येक 24 सेकेंड में एक व्यक्ति की मौत सिर्फ लापरवाही से ड्राइविंग के कारण होने वाली दुर्घटना से हो रही है। खासकर सबसे अधिक दुर्घटना निम्न और मध्यम आय वाले देशों में हो रही है।
संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने ऐसे समय में जीवन की सुरक्षा का आह्वान किया है, जब हर 24 सेकंड में यातायात दुर्घटनाओं में एक व्यक्ति की जान चली जाती है। संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष अधिकारी ने रविवार को एक संदेश में कहा, हर 24 सेकंड में एक सड़क दुर्घटना के कारण एक व्यक्ति की जान जाती है।
यह भी पढ़ें
-

ब्रिटेन में नहीं थमा कोरोना का कहर, 24 घंटे में आए 40 हजार से ज्यादा नए केस, वर्क फ्राम होम की हो रही तैयारी

सड़क यातायात पीड़ितों के लिए विश्व स्मरण दिवस लाखों लोगों की दुखद मौतों को प्रतिबिंबित करने का समय है। गुटेरेस ने कहा, मैं हर देश, कंपनी और नागरिक से सड़कों को सुरक्षित बनाने के लिए स्थानीय और वैश्विक प्रयासों का समर्थन करने का आग्रह करता हूं, विशेष रूप से निम्न और मध्यम आय वाले देशों में जहां दुनिया में 90 प्रतिशत से अधिक सड़क दुर्घटनाएं होती हैं।
महासचिव ने कहा, जब हम सड़क सुरक्षा में सुधार के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा की अगले साल होने वाली उच्च स्तरीय बैठक की प्रतीक्षा कर रहे हैं, तो हमें याद रखना चाहिए कि सड़कों को सुरक्षित रखने में हम सभी की भूमिका है।
यह भी पढ़ें
-

अफगानिस्तान में टीवी कार्यक्रमों में महिलाओं के शामिल होने पर रोक, जानिए तालिबान ने और क्या-क्या बंदिशें लगाईं

उन्होंने कहा, आज और हर दिन, आइए हम सभी के लिए, हर जगह सड़कों को सुरक्षित बनाने के लिए प्रतिबद्ध हों। सड़क यातायात पीड़ितों के लिए विश्व स्मरण दिवस हर साल नवंबर में तीसरे रविवार को सड़क यातायात दुर्घटनाओं के पीड़ितों के लिए मनाया जाता है। यह 1993 में ब्रिटिश सड़क दुर्घटना पीड़ित चैरिटी, रोडपीस द्वारा शुरू किया गया था और 2005 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा अपनाया गया था।

Home / world / रिपोर्ट: लापरवाही से ड्राइविंग के कारण दुनिया में हर 24 सेकेंड में हो रही एक मौत, जानिए किन देशों में हो रही सबसे ज्यादा दुर्घटना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो