scriptOMG! यहां 90 हजार रुपए किलो मिल रहा आलू, जानिए दुनिया के देशों में इस दाम में मिल रहा भारत का आलू | Url- Potato prices in world | Patrika News
विदेश

OMG! यहां 90 हजार रुपए किलो मिल रहा आलू, जानिए दुनिया के देशों में इस दाम में मिल रहा भारत का आलू

What is the highest price of Potatoes in the world: भारत से आलू नेपाल, ओमान, सऊदी अरब, इंडोनेशिया, मलेशिया, वियतनाम, यूएई, मालदीव, कुवैत, श्रीलंका, भूटान, कतर, हांगकांग, बहरीन, अंगोला, जापान, अमेरिका, ईराक, सिंगापुर, ऑस्ट्रेलिया, कनाड़ा, जर्मनी, तुर्की, यूके, सेनेगल, माल्टा, आयरलैंड, न्यूजीलैंड, जॉर्डन, बेल्जियम जैसे देशों में निर्यात होता है।

नई दिल्लीJun 06, 2024 / 03:52 pm

Jyoti Sharma

Potato Price in World

Potato Price in World

What is the highest price of Potatoes in the world: आलू भारत में होने वाली प्रमुख सब्जियों में से एक है। आलू को सब्जियों का राजा कहा जाता है। ये एक ऐसी सब्जी है जिसे गरीब से गरीब शख्स भी अपनी थाली में सजा सकता है। पूरे भारत में हर साल करीब 260 लाख टन आलू का उत्पादन (Potato Production In India) होता है। इसमें से हर साल साढ़े 8 सौ करोड़ रुपए का आलू दूसरे देशों को निर्यात होता है। जिनमें अमेरिका, चीन जैसे देश शामिल हैं। हम आपको यहां बता रहे हैं कि इन देशों और उन देशों जहां आलू (Potato) उगाया जाता है, वहां आलू की कीमत क्या है? कुछ देशों में आलू की कीमत तो इतनी ऊंची है कि उसे जानकर तो आपके होश ही उड़ जाएंगे। 

सबसे महंगा आलू फ्रांस में

20 रुपए किलो में भारत में बिकने वाले आलू (Potato) की कीमत दूसरे देशों से बेहद जुदा है। दुनिया का सबसे महंगा आलू (What is the highest price of Potatoes in the world) फ्रांस में मिलता है। यहां आलू की कीमत की शुरुआत ही करीब 50 हजार रुपए के आस-पास से होती है। इसका कारण है इस आलू का स्वाद। दरअसल ये आलू ‘ले बोनोटे’ किस्म का है और इसका स्वाद भी बहुत अच्छा है। आलू की ये किस्म बहुत ही कम देशों में होती है। ये दुनिया का सबसे अच्छा और सबसे महंगा आलू माना जाता है। यहां पर आलू की कीमत 50,000 से लेकर 90,000 रुपये प्रति किलोग्राम की होती है। 

अमेरिका में कितनी है कीमत 

अमेरिका में आलू की कीमत भी आपके कान खड़ कर सकती है। अमेरिका में आलू के दाम 3 डॉलर के आस-पास हैं। यानी करीब 250 रुपए किलो। जी हां, जिस आलू को आप भारत में मात्र 20 रुपए में खरीद कर उसे 4 दिन तक खा सकते हैं, उसी एक किलो आलू को अमेरिका में 250 रुपए में खरीदना पड़ेगा।

चीन में कितनी है कीमत

चीन में आलू का बंपर उत्पादन होता है। कभी-कभी तो ये उत्पादन भारत की पैदावार से भी ज्यादा चला जाता है। (What is the highest price of Potatoes in the world) चीन में साल भर में आम तौर पर 7 करोड़ टन आलू की पैदावार होती है। जो दूसरे देशों को निर्यात भी होता है। चीन में आलू की कीमत 40 से 45 किलो रुपए है। जो कि भारत के मुकाबले तो महंगा ही है। 

पाकिस्तान में आलू की कीमत

वैसे तो हर सब्जी के दाम अलग-अलग महीनों में बढ़ते-घटते रहते हैं। फिर भी आलू को सस्ती सब्जी में गिना जाता है लेकिन कंगाली से जूझ रहे पाकिस्तान में तो लगभग हर सब्जी के दाम आसमान छू रहे हैं। फिर भी आलू के दाम फिलहाल तो ठीकठाक हैं। यहां पर एक किलोग्राम आलू की कीमत 60 रुपए से 80 रुपए किलो है। 

दुनिया के प्रमुख देशों में आलू की कीमत 

सिंगापुर-                500-900 रुपए प्रति किलो 

जापान-                 100-360 रुपए प्रति किलो
कनाडा-                 165-330 रुपए प्रति किलो

ऑस्ट्रेलिया-           90-300 रुपए प्रति किलो

नेपाल-                  71-184 रुपए प्रति किलो
सऊदी अरब-          60-90 रुपए प्रति किलो

कुवैत-                   32-64 रुपए प्रति किलो

इराक-                   62-85 रुपए प्रति किलो
जर्मनी-                  30-93 रुपए प्रति किलो

बता दें कि भारत से आलू नेपाल, ओमान, सऊदी अरब, इंडोनेशिया, मलेशिया, वियतनाम, यूएई, मालदीव, कुवैत, श्रीलंका, भूटान, कतर, हांगकांग, बहरीन, अंगोला, जापान, अमेरिका, ईराक, सिंगापुर, ऑस्ट्रेलिया, कनाड़ा, जर्मनी, तुर्की, यूके, सेनेगल, माल्टा, आयरलैंड, न्यूजीलैंड, जॉर्डन, बेल्जियम जैसे देशों में निर्यात होता है। 

Hindi News/ world / OMG! यहां 90 हजार रुपए किलो मिल रहा आलू, जानिए दुनिया के देशों में इस दाम में मिल रहा भारत का आलू

ट्रेंडिंग वीडियो