scriptचीन का बड़ा दावा, अमेरिका कर रहा है एशिया-पैसिफिक में नाटो जैसे ग्रुप के गठन का काम | US seeks to build Asia-Pacific version of NATO, claims China | Patrika News
विदेश

चीन का बड़ा दावा, अमेरिका कर रहा है एशिया-पैसिफिक में नाटो जैसे ग्रुप के गठन का काम

चीन ने हाल ही में एक बड़ा दावा करते हुए अमेरिका पर एक आरोप लगाया है। क्या है चीन का दावा? आइए जानते हैं।

नई दिल्लीJun 01, 2024 / 12:19 pm

Tanay Mishra

NATO troops

NATO troops

अमेरिका (United States Of America) और चीन (China) दोनों ही दुनिया के दो शक्तिशाली देशों में से हैं। हालांकि दोनों देशों के बीच सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है। पिछले कुछ समय में दोनों देशों के नेताओं ने बातचीत और दौरों के ज़रिए संबंधों में सुधार पर जोर भी दिया, लेकिन इससे कोई फायदा नहीं हुआ है। दोनों देशों के बीच अभी भी तनाव की स्थिति बनी हुई है। अमेरिका और चीन दोनों ही अपनी पावर दिखाने का कोई मौका नहीं छोड़ना चाहते और दोनों देशों की यह कोशिश रहती है कि दोनों एक-दूसरे से आगे रहे। इसी बीच हाल ही में चीन ने एक बड़ा दावा करते हुए अमेरिका पर एक बड़ा आरोप लगाया है।

एशिया-पैसिफिक में नाटो जैसे ग्रुप के गठन का काम कर रहा है अमेरिका

चीन ने हाल ही में दावा करते हुए अमेरिका पर आरोप लगाया है कि वो एशिया-पैसिफिक (Asia-Pacific) में नाटो (NATO – North Atlantic Treaty Organization) जैसे ग्रुप के गठन का काम कर रहा है। चीन के रक्षा मंत्रालय की तरफ से यह दावा किया गया है।

क्या है मकसद?

चीन के अनुसार अमेरिका एशिया-पैसिफिक में नाटो जैसे ग्रुप के गठन का काम इसलिए कर रहा है क्योंकि उसका मकसद चीन के खिलाफ इस ग्रुप का इस्तेमाल करना है और चीन के प्रभाव को कम करना है।

Hindi News/ world / चीन का बड़ा दावा, अमेरिका कर रहा है एशिया-पैसिफिक में नाटो जैसे ग्रुप के गठन का काम

ट्रेंडिंग वीडियो