script अमेरिका ने दिया पाकिस्तान को निर्देश, 'भारत से नज़दीकी और चीन से दूरी बढ़ाओ' | USA asks Pakistan to improve relations with India | Patrika News

अमेरिका ने दिया पाकिस्तान को निर्देश, 'भारत से नज़दीकी और चीन से दूरी बढ़ाओ'

locationनई दिल्लीPublished: Dec 19, 2023 05:01:14 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

USA's Instruction To Pakistan: अमेरिका ने हाल ही में पाकिस्तान को एक निर्देश दिया है। क्या है वो निर्देश? आइए जानते हैं।

india-pakistan-china.jpg
Equation of Pakistan between India and China

पाकिस्तान की कंगाल स्थिति किसी से भी छिपी नहीं है। देश में महंगाई के साथ ही राजनीतिक उथल-पुथल भी मची हुई है। अगले साल 8 फरवरी को देश में चुनाव भी होने हैं। वहीं पाकिस्तान की सेना का भी देश में काफी विरोध चल रहा है। इसी बीच पाकिस्तानी सेना के प्रमुख जनरल असीम मुनीर अमेरिका के दौरे पर गए हैं। असीम पाकिस्तान के अमेरिका से संबंधों में सुधार के साथ ही कुछ अहम मुद्दों पर चर्चा करने के लिए अमेरिका के दौरे पर गए हैं। इसी दौरान अमेरिका की तरफ से पाकिस्तान को एक निर्देश दिया गया है। यह निर्देश भारत और चीन से जुड़ा है।


भारत से नज़दीकी और चीन से दूरी बढ़ाओ

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन ने असीम को साफ निर्देश दिया है कि पाकिस्तान को भारत से नज़दीकी बढ़ानी है और चीन से दूरी। बाइडन प्रशासन ने असीम को कहा है कि पाकिस्तान को भारत के साथ शांति स्थापित करने और संबंधों में सुधार पर प्रयास करना चाहिए।

asim_munir_in_usa.jpg


बाइडन प्रशासन ने रखी पाकिस्तान के लिए शर्त

बाइडन प्रशासन ने यह भी साफ कर दिया कि अगर पाकिस्तान को अमेरिका से वित्तीय मदद चाहिए तो उसे भारत के साथ शांति स्थापित करने के साथ ही फिर से व्यापार शुरू करने के लिए भी प्रयास करने होंगे। वहीं बाइडन प्रशासन ने असीम को चीन से चौकन्ना करने हुए उसे देश के सुरक्षा मसलों और देश की सीमा के अंदर आने से, सैन्य चौकियाँ बनाने से और दूसरे बड़े प्रोजेक्ट्स बनाने से रोकना होगा।

यह भी पढ़ें

हरियाणा से 10 हज़ार लोग जाएंगे इज़रायल, जानिए वजह



ट्रेंडिंग वीडियो