scriptPakistan: मजबूर किसानों को बेच डाली नकली खाद, और फिर… जानिए कैसे पाकिस्तान में पैदा हुआ गेहूं का संकट | Wheat crop ruined in Pakistan, farmers ready to protest | Patrika News
विदेश

Pakistan: मजबूर किसानों को बेच डाली नकली खाद, और फिर… जानिए कैसे पाकिस्तान में पैदा हुआ गेहूं का संकट

Pakistan: नकली खाद और कीटनाशक से किसानों की 2,173 एकड़ में फैली गेहूं की फसल खराब हो गई है। जिससे किसानों का 300 मिलियन पाकिस्तानी रुपए से भी ज्यादा का नुकसान हुआ है।

नई दिल्लीMay 08, 2024 / 01:01 pm

Jyoti Sharma

Wheat crop ruined in Pakistan
पाकिस्तान (Pakistan) में इन दिनों जनता महंगाई से त्राहि-त्राहि कर रही है। आटा, दाल, चावल, दूध, सब्जी हर किसी के दाम आसमान छू रहे हैं। और तो और पाकिस्तान में बाढ़ और नकली खाद और कीटनाशक से गेहूं की फसल चौपट हो गई है। जिसके बाद किसानों का आक्रोश भी सातवें आसमान पर पहुंच गया और उन्होंने 10 मई से पूरे मुल्क में आंदोलन (Farmer Protest In Pakistan) छेड़ने का ऐलान कर दिया है। इससे सकपकाई सरकार ने गेहूं माफियाओं और राशन डीलर्स पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। पाकिस्तान की स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक अभी तक 29 राशन डीलर्स और माफियाओं को गिरफ्तार कर लिया गया है। 

30 करोड़ का हुआ नुकसान

रिपोर्ट के मुताबिक खाद्य से जुड़ी 46 कंपनियों के नमूनों की लैब टेस्टिंग कराई गई है। इस टेस्टिंग में ये सैंपल में फेल निकले जिसके बाद अधिकारियों ने नकली खाद और कीटनाशक बेचने के आरोप में 29 लोगों को गिरफ्तार कर कानूनी कार्रवाई की है। आपको बता दें कि इस नकली खाद और कीटनाशक से किसानों की 2,173 एकड़ में फैली गेहूं की फसल खराब हो गई है। जिससे किसानों का 300 मिलियन पाकिस्तानी रुपए से भी ज्यादा का नुकसान हुआ है। 

मजबूर किसानों को बेची नकली खाद

इस साल पाकिस्तान के किसानों को किसानों को DAP और यूरिया जैसे जरूरी खाद की कमी का सामना करना पड़ा। जिसने कालाबाजारियों को मोटी रकम कमाने का मौका दे दिया और मजबूर किसानों ने बड़ी कीमत पर ये खाद और उर्वरक खरीदा जो कि नकली था। माफियाओं की इस चाल से किसानों को बड़ा आघात लगा। नकली खाद और उर्वरक का इस्तेमाल करने से गेहूं की पूरी फसल चौपट हो गई। 

Hindi News/ world / Pakistan: मजबूर किसानों को बेच डाली नकली खाद, और फिर… जानिए कैसे पाकिस्तान में पैदा हुआ गेहूं का संकट

ट्रेंडिंग वीडियो