scriptWho Is Al Zawahiri A Doctor Who Became Osama Bin Ladens Right Hand and Al Qeda Chief Killed In US Drone Strike | Al-Zawahiri Killed: पेशे से सर्जन, सऊदी में लादेन से मुलाकात के बाद सेना में हुआ शामिल, ऐसे बना अलकायदा चीफ | Patrika News

Al-Zawahiri Killed: पेशे से सर्जन, सऊदी में लादेन से मुलाकात के बाद सेना में हुआ शामिल, ऐसे बना अलकायदा चीफ

अलकायदा चीफ अयमान अल जवाहिरी को अमरीका ने मार गिराया है। अमरीका में वर्ष 2001 में 9/11 को हुए हमले में शामिल अल जवाहिरी को अफगानिस्तान में ड्रोन हमले के जरिए मार गिराया गया। जवाहिरी ने हमले के दौरान चार विमानों हाईजैक करने में मदद की थी।

नई दिल्ली

Published: August 02, 2022 10:04:50 am

अमरीका ने 2001 में 9/11 को हुए हमले का बदला ले लिया है। केंद्रीय खुफिया एजेंसी (CIA) ने अफगानिस्तान में ड्रोन हमले में अलकायदा चीफ अल जवाहिरी को मार गिराया है। अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने जवाहिरी के मारे जाने की पुष्टि भी की है। जवाहिरी ने 9/11 हमले के दौरान चार विमानों को हाईजैक करने में मदद की थी। इन्हीं में से दो विमान वर्ल्ड ट्रेड सेंटर से टकराए और तबाही मचा दी। जबकि दो अन्य विमान अमरीकी रक्षा मंत्रालय और सेंकवले में एक खेत में क्रैश हुए। इस हमले से अमरीका के साथ पूरी दुनिया दलह उठी।
ओसामा को तो अमरीका ने जल्दी मार गिराया, लेकिन अल जवाहिरी को ढूंढकर मार गिराने में अमरीका को 21 साल लग गए। अमरीका को दहलाने वाला अल जवाहिरी पेशे से एक डॉक्टर था। जानते हैं किस तरह वो अलकायदा का प्रमुख बना।
Who Is Al Zawahiri A Doctor Who Became Osama Bin Ladens Right Hand and Al Qeda Chief Killed In US Drone Strike
Who Is Al Zawahiri A Doctor Who Became Osama Bin Ladens Right Hand and Al Qeda Chief Killed In US Drone Strike
मिस्त्र के परिवार में जन्मा जवाहिरी
अल जवाहिरी का जन्म मिस्त्र के एक परिवार में हुआ था। 19 जून 1951 को जन्मे जवाहिरी का परिवार एक संपन्न परिवार माना जाता था। जवाहिरी को उसके मां-बाप ने पढ़ा लिखाकर डॉक्टर बनाया। जवाहिरी पेशे से सर्जन था।

14 की उम्र में मुस्लिम ब्रदरहुड का सदस्य बना
हालांकि बचपन से ही जवाहिरी की झुकाव जिहाद की ओर होने लगा था। 14 वर्ष की उम्र में ही वो मुस्लिम ब्रदरहुड का सदस्य बन गया था।

यह भी पढ़ें

काबुल में छिपा था 9/11 का आरोपी अल-जवाहिरी, अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन बोले - 'हमने ढूंढ कर मार दिया'

अल जवाहिरी की शादी में पुरुषों को औरतों से अलग रखा, हंसी-मजाक पर भी पाबंदी
1978 में अल जवाहिरी ने काहिरा विश्वविद्यालय के दर्शन शास्त्र की छात्रा अजा नोवारी से शादी की। उसकी शादी में पुरुषों को महिलाओं से अलग कर दिया गया था। फोटोग्राफर तक को दूर रखा गया था, यहां तक कि पुरुषों को महिलाओं के साथ हंसी-मजाक पर भी पाबंदी लगाई गई थी। दरअसल जवाहिरी की सोच पुरुष प्रधान थी और वो अपनी शादी के दौरान इस बात को और स्पष्ट तौर पर जाहिर करना चाहता था, कि घर की औरतों का पराए मर्दों से मिलना-जुलना या सामने आना ठीक नहीं है।

इजिप्टियन इस्लामिक जिहाद का किया गठन
अल जवाहिरी लगातार अपने कदम जिहाद की ओर बढ़ाता चला गया। उसने इजिप्टियन इस्लामिक जिहाद यानी EIJ का भी गठन किया।
al_zavahiri_osama_bin_laden.jpgये एक उग्रवादी संगठन था जिसने 1970 के दशक में मिस्र में सेक्युलर शासन का विरोध किया था। वो चाहता था कि मिस्र में इस्लामिक हुकूमत का वर्चस्व हो।

मिस्त्र के राष्ट्रपति की हत्या में शामिल
अल जवाहिरी मिस्त्र के राष्ट्रपति की हत्या में भी शामिल था। दरअसल 1981 में मिस्र के राष्ट्रपति अनवर सादात की हत्या के बाद जवाहिरी उन सैकड़ों लोगों में शामिल था, जिन्हें गिरफ्तार कर प्रताड़ित किया गया। 3 साल जेल में रहने के बाद वो मिस्त्र छोड़कर सऊदी अरब आ गया।
ओसामा बिन लादेने से पहली मुलाकात
सऊदी आने के बाद जवाहिरी मेडिकल प्रैक्टिस करने लगा। सऊदी में ही अल जवाहिरी की मुलाकात अलकायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन से हुई थी।

लादेन 1985 में अलकायदा को बढ़ावा देने के लिए पाकिस्तान के पेशावर गया हुआ था। इस दौरान अल जवाहिरी भी वहां पहुंचा। यहीं पर दोनों आतंकियों के बीच रिश्ता मजबूत होने लगा।

2001 में EIJ का अलकायदा में शामिल
जवाहिरी ने अपने उग्रवादी संगठन EIJ को वर्ष 2001 में अल शामिल कर लिया। इसके बाद दोनों मिलकर दुनिया को दहलाने की कोशिश में जुट गए।

लादने की मौत के बाद अलकायदा की कमान संभाली
अल जवाहिरी ने धीरे-धीरे अलकायदा में अपने पैर इतने जमा लिए कि वो ओसामा बिन लादेन का दाहिना हाथ बन गया। अमरीका हमले के बाद जब अमरीका ने ओसामा को मार गिराया तो अलकायदा की कमान अल जवाहिरी के हाथ में आ गई। हालांकि तभी से ही जवाहिरी अमरीका के राडार पर था, जिसे मार कर अब अमरीका ने अपना बदला पूरा किया।

यह भी पढ़ें

असम: दो आतंकी मॉड्यूल का पर्दाफाश, अलकायदा व बांग्लादेशी आतंकी संगठन से जुड़े 8 दशहतगर्द गिरफ्तार

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Jammu Kashmir: बाहरी लोगों को वोट के अधिकार देने पर भड़के कश्मीरी नेता, मुफ्ती और उमर ने केंद्र पर साधा निशानाशुभेंदु अधिकारी का दावा, दिसंबर तक टूट जाएगी TMC, बंगाल में दोहराया जाएगा महाराष्ट्र!Karnataka: BJP में दरार, MLA बसनगौड़ा यतनाल ने कहा- मैं सीएम बना तो पार्टी जीतेगी 150 सीटेंगैंगरेप व परिजनों के हत्यारों की रिहाई पर बोलीं बिलकिस बानो- गुजरात सरकार के इस फैसले ने न्याय के भरोसे को तोड़ाRoad Accident: हिमाचल की यात्रा पर गया था भीलवाड़ा का परिवार, खड़े ट्रक में कार घुसने से दम्पती समेत चार की मौतराहुल गांधी ने उन्नाव-कठुआ जैसी घटनाओं के बहाने मोदी सरकार को घेरा, पूछा- ऐसी राजनीति से शर्मिंदगी नहीं होती?बिहारः जदयू विधायक बीमा भारती के आरोपों पर बोले नीतीश कुमार- हर किसी को मंत्री नहीं बनाया जा सकताबीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन पर दर्ज होगा रेप का केस, दिल्ली हाईकोर्ट ने दिया आदेश, जानिए क्या है पूरा मामला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.