scriptWrongly Jailed: गलत मामले में गर्भवती महिला को भेजा जेल, प्रशासन ने मांगी माफी तो दिया यह जवाब | Wrongly Jailed: Indian-Origin Woman Wrongly Jailed In UK During Pregnancy Rejects Apology | Patrika News
विदेश

Wrongly Jailed: गलत मामले में गर्भवती महिला को भेजा जेल, प्रशासन ने मांगी माफी तो दिया यह जवाब

Wrongly Jailed: भारतीय मूल की एक बेकुसूर गर्भवती महिला को ब्रिटेन में
जेल में बंद रखा गया और बाद में उससे माफी मांग ली गई।

नई दिल्लीJun 26, 2024 / 05:25 pm

M I Zahir

Wrongly Jailed lady

Wrongly Jailed lady

Wrongly Jailed: प्रवासी भारतीयों के बेकुसूर होने पर भी जेल जाने का एक मामला सामने आया है। इस केस में महिला गर्भवती थी और उसने बहुत दुख व दर्द भुगता।

ब्रिटेन की एक जेल में भारतीय मूल की एक बेकुसूर गर्भवती महिला को रखा गया और बाद में उसके बाद जब माफी मांगी गई तो उसने कहा कि बहुत देर हो गई और अब वह समय निकल गया है।

गलत तरीके से जेल

प्रवासी भारतीय महिला सीमा मिश्रा ( Seema Mishra) की दोषसिद्धि अप्रेल 2021 में रद्द कर दी गई। क्योंकि अपील अदालत ने फैसला सुनाया कि उसे 12 साल पहले गलत तरीके से कैद किया गया था।

“सदियों पहले” माफ़ी मांग सकती थीं

सीमा मिश्रा ने कहा कि पूर्व फुजित्सु इंजीनियर गैरेथ जेनकिंस की माफी “बहुत कम, बहुत देर से” थी। “कोई भी इसे समझ नहीं सकता,” उसने उस कठिन परीक्षा के बारे में कहा जिससे वह गुज़री और कहा कि जेनकिंस “सदियों पहले” माफ़ी मांग सकती थीं।

कई बरसों बाद पता चला

उनकी प्रतिक्रिया जेनकिंस द्वारा पोस्ट ऑफिस इन्क्वायरी को सौंपे गए एक लिखित गवाह के बयान के बाद आई, जिसमें उन्होंने कहा: “मुझे नहीं पता था कि श्रीमती मिश्रा अपनी सजा के समय गर्भवती थीं और मुझे कई वर्षों बाद इस बारे में पता चला।”
इससे जो हुआ वह और भी दुखद हो गया है। उनके साथ जो हुआ उसके लिए मैं श्रीमती मिश्रा और उनके परिवार से केवल माफी ही मांग सकता हूं।”

पुलिस जांच कर रही

पूर्व इंजीनियर जो 15 सब-पोस्टमास्टर मामलों में विशेषज्ञ गवाह के रूप में पेश हुए थे, वर्तमान में पुलिस की ओर से संभावित झूठी गवाही देने या अदालत में झूठ बोलने के लिए जांच की जा रही है। पूछताछ में अपने पहले गवाह के बयान में, उन्होंने किसी भी गलत काम से इनकार किया। इससे पहले, सुश्री मिश्रा ने पूर्व डाकघर प्रबंध निदेशक डेविड स्मिथ द्वारा मिश्रा की सजा के बाद भेजे गए बधाई ईमेल के लिए इसी तरह की माफी को अस्वीकार कर दिया था।

कड़ी मेहनत की है

स्मिथ ने पूछताछ में अपने लिखित साक्ष्य में कहा, “यह टीम को बधाई देने वाला ईमेल था, यह जानते हुए कि उन्होंने मामले पर कड़ी मेहनत की है।हालांकि, यह जानते हुए कि मैं अब क्या कर रहा हूं, यह स्पष्ट है कि मेरे ईमेल से सीमा मिश्रा और उनके परिवार को पढ़ने में काफी परेशानी हुई होगी और मैं इसके लिए माफी मांगना चाहूंगा… भले ही यह सही धारणा रही हो, मैं कभी ऐसा नहीं सोचूंगा।”

ईमानदारी से माफी मांगता हूं

उन्होंने कहा, ”एक गर्भवती महिला के लिए जेल जाना ‘शानदार खबर’ थी और मुझे बेहद खेद है कि मेरे ईमेल को इस तरह पढ़ा गया। हालांकि, अब तक जो मैं जानता हूं, उसके आलोक में इस ईमेल को देखते हुए, मैं इसके कारण होने वाले गुस्से और परेशानी को समझता हूं और इसके लिए ईमानदारी से माफी मांगता हूं।”

Hindi News/ world / Wrongly Jailed: गलत मामले में गर्भवती महिला को भेजा जेल, प्रशासन ने मांगी माफी तो दिया यह जवाब

ट्रेंडिंग वीडियो