scriptताजमहल पहुंची फिल्म अभिनेत्री दिया मिर्जा, दिया ये खास संदेश | Diya Mirza visits Taj Mahal UP Agra hindi news | Patrika News
आगरा

ताजमहल पहुंची फिल्म अभिनेत्री दिया मिर्जा, दिया ये खास संदेश

प्रेम की इमारत ताजमहल को पॉल्यूशन फ्री रखने के लिए फिल्म अभिनेत्री दिया मिर्जा भी पहुंची।

आगराJun 03, 2018 / 05:45 pm

धीरेंद्र यादव

 Diya Mirza visits Taj Mahal

Diya Mirza visits Taj Mahal

आगरा। विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर प्रेम की इमारत ताजमहल को पॉल्यूशन फ्री रखने के लिए फिल्म अभिनेत्री दिया मिर्जा भी पहुंची। केंद्रीय पर्यावरण राज्यमंत्री डॉ. महेश शर्मा , यूनाइटेड नेशनल इनवायरमेंट प्रोग्राम के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर इरिक सोल्हेम के साथ दिया मिर्जा ने ताजमहल के पास सफाई की। इसके साथ ही ताजमहल डिक्लेरेशन टू बीट प्लास्टिक पॉल्यूशन कार्यक्रम के लिए हस्ताक्षर भी किया गया।
ये भी पढ़ें – केन्द्रीय मंत्री के सामने भाजपा सांसद ने खोली पोल, तो अधिकारियों के उड़ गए होश

ये है प्लान
विश्व पर्यावरण दिवस पर ताजमहल के चारों ओर 500 मीटर की सीमा व आस पास के क्षेत्र को प्लास्टिक बैग, बोतल, प्लेटों आदि से आगामी 2020 तक एकल प्रयोग प्लास्टिक से मुक्त किया जाना है। ताजमहल के आस पास क्षेत्रों में उत्पन्न प्लास्टिक कचरे को अलग करके उन्हें कूडे दानों में डालना तथा इसके लिए रिसाईकलिंग की व्यवस्था की जाएगी, जिससे पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण आगरा के लिए प्लास्टिक का उपयोग पूरी तरह से बंद करके प्लास्टिक मुक्त पर्यटन को प्रोत्साहित किया जाएगा।
ये भी पढ़ें – ताजमहल का रंग क्यों बदल रहा है, अब केन्द्र सरकार कराएगी इसकी जानकारी

पहले चरण में हुआ ये काम
पहले चरण में ताजमहल के 500 मीटर के परिक्षेत्र में प्लास्टिक के इस्तेमाल पर रोक लगाई गई है। एएसआई महानिदेशक ऊषा शर्मा ने कहा कि ताजमहल के पास 2006 में सुप्रीम कोर्ट ने हरियाली विकसित करने के निर्देश दिए थे, इसके लिए छह महीने में हेरिटेज कॉरिडोर विकसित किया जाएगा। इसके लिए एएसआई द्वारा 80 लाख रुपये जारी किए गए हैं। इसका काम जल्द शुरू हो जाएगा। इसके साथ ही ताजमहल में क्राउड मैनेजमेंट की कवायद भी चल रही है।ताजमहल में तीन घंटे की पर्यटक रुक सकेंगे, इसके लिए भी काम चल रहा है।

Home / Agra / ताजमहल पहुंची फिल्म अभिनेत्री दिया मिर्जा, दिया ये खास संदेश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो