6 माह बाद खुला ताजमहल, इन नियमों के साथ पर्यटकों को मिलेगा प्रवेश

Highlights

- दिल्ली के शुभम ने किया सबसे पहले ताज का दीदार

- एक दिन में अधिकतम पांच हजार लोग ही देख सकेंगे ताजमहल

- आगरा में पर्यटन कारोबार से जुड़े लोगों के चेहरों पर लौटी मुस्कान

By: lokesh verma

Published: 21 Sep 2020, 01:44 PM IST

आगरा. कोरोना काल में लॉकडाउन के चलते 188 दिन से बंद रहे ताजमहल और आगरा किले के दरवाजों को साेमवार से पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है। लॉकडाउन के बाद अनलॉक-4 में ताजमहल का सबसे पहले दीदार दिल्ली के शुभम ने किया। बता दें कि शुभम लंबे समय से ताजमहल खुलने का इंतजार कर रहे थे और सोमवार सुबह 5ः39 बजे वह ताजमहल के पश्चिमी गेट पर पहुंचे और 5ः 40 बजे उन्होंने ताज का दीदार किया। शुभम के कुछ मिनट बाद ही चीनी सैलानी लियांग चियांग ने पूर्वी गेट से प्रवेश किया। छह माह बाद ताजमहल खुलने से आगरा में पर्यटन कारोबार से जुड़े लोगों के चेहरों पर भी मुस्कान लौट आई है।

यह भी पढ़ें- पांच माह से बंद पड़े धार्मिक स्थलों के खोलने पर फैसला आज

गौरतलब हो कि कोरोना महामारी फैलने के डर से सरकार ने देशभर में लॉकडाउन करते हुए सार्वजनिक स्थानों समेत सभी पर्यटकों स्थलों को बंद कर दिया था। इसी कड़ी में 17 मार्च को ताजमहल को भी पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया था। इसके साथ ही आगरा का किला भी बंद कर दिया गया था। अब अनलॉक-4 में पूरे 188 दिन बाद ताजमहल और आगरा किले को सैलानियों को खोल दिया गया है। जबकि जिला प्रशासन की अनुमति के बाद अन्य सभी स्मारकों को एक सितंबर से ही खोल दिया गया था। अब यहां भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्राेसीजर (एसओपी) का पालन किया जा रहा है।

इन नियमों के तहत मिलेगा प्रवेश

भले सरकार ने ताजमहल को सैलानियों के लिए खोल दिया है, लेकिन अब पर्यटकों को सरकार की ओर से जारी कोविड-19 गाइडलाइन का पालन करना होगा। फिलहाल मेन गेट पर पर्यटकों की थर्मल स्कैनिंग की जा रही है। उसके बाद ही अंदर जाने की अनुमति दी जा रही है। नए दिशा-निर्देश के तहत ताजमहल में एक दिन में अधिकतम पांच हजार और आगरा के किले में अधिकतम ढाई हजार पर्यटक ही प्रवेश कर सकेंगे। दोनों स्मारकों पर टिकट खिड़की बंद रहेगी।

लेनी होगी ऑनलाइन टिकट

पर्यटक एएसआई की वेबसाइट www.asiagracircle.nic.in या www.asipayumoney.com से ऑनलाइन टिकट बुक करवा सकते हैं। स्मारकों पर क्यूआर कोड को स्कैन करने के बाद ही प्रवेश दिया जाएगा। पुरातत्व विभाग के अधिकारियों के मुताबिक ताजमहल और आगरा किला में एसओपी का कड़ाई का पालन कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि ताजमहल में मुमताज और शाहजहां के मुख्य मकबरे में स्थित कब्रों वाले कक्ष में एक समय में केवल पांच लोग जा सकेंगे। वहीं, संग्रहालय पर्यटकों के लिए खुला रहेगा। पर्यटकों को पार्किंग समेत अन्य सभी भुगतान डिजिटल माध्यम से ही करने होंगे।

यह भी पढ़ें- मिलिये, इस अनोखे दिवाने से जिसने रूठी पत्नी को मनाने के लिए लिखा 8 किलो का प्रेम पत्र

Show More
lokesh verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned