scriptWeather Alert: प्रचंड गर्मी व लू से जानिये कब मिलेगी राहत, जानिये आज का तापमान और अगले सात दिनों तक मौसम का मिजाज | Patrika News
आगरा

Weather Alert: प्रचंड गर्मी व लू से जानिये कब मिलेगी राहत, जानिये आज का तापमान और अगले सात दिनों तक मौसम का मिजाज

5 Photos
5 years ago
1/5

मौसम विभाग की मानें तो आने वाले सात दिन पारा और बढ़ने के आसार हैं। शनिवार को ताजमहल के शहर आगरा का तापमान 45.7 डिग्री तक पहुंच गया। हालांकि देर शाम जब बादलों ने ताजनगरी को अगोश में लिया और हल्की बारिश की बूंथे पड़ीं, तो तापमान गिर गया, लेकिन रविवार की सुबह फिर से वैसे ही हालात नजर आये। पिछले एक सप्ताह की बात करें तो आगरा में पारा 43 से 46 डिग्री के बीच बना हुआ है।

2/5

रविवार सुबह से मौसम के तेवर फिर बिगड़े नजर आये। सुबह 10 बजे के बाद ही पारा 40 डिग्री को पार कर गया। तेज धूप और लू के थपेड़े फिर परेशान करने लगे। दोपहिया वाहनों पर निकलना मुश्किल था, वहीं सबसे बड़ी परेशानी पर्यटकों को हुई। ताजमहल पर आने वाले पर्यटकों की संख्या भी दोपहर के समय बेहद कम रही।

3/5

मौसम विभाग के पूर्वानुमान केंद्र के मुताबिक अगले दो दिनों में तापमान दो डिग्री तक बढ़ सकता है। राजस्थान से सटे मथुरा, आगरा समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिलों में लू के थपेड़े परेशान करते रहेंगे। वहीं भीषण गर्मी में कई बीमारियों का भी खतरा मंडराने लगा है। ऐसे में अपनी सेहत का जरूर ख्याल रखें।

4/5

डॉ.वीके अग्रवाल का कहना है कि गर्मियों में हमारे शरीर से पसीने में पानी निकलता रहता है। बॉडी से साल्ट निकलने पर इलेक्ट्रॉलाइड का नुकसान होता है। इससे डिहाइड्रेशन, डायरिया और हीट स्ट्रोक की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। गर्मियों में पानी प्रचुर मात्रा में पीएं, जिससे शरीर में पानी की मात्रा कम न हो।

5/5

चिकित्सक का कहना है कि किडनी के मरीजों के लिए गर्मी में पानी की समस्या होती है। किडनी के मरीज दो प्रकार के होते हैं, इनमें एक वे मरीज होते हैं जिन्हें चिकित्सक कम पानी पीने की सलाह देते हैं। ऐसे में उन्हें ध्यान रखना होगा कि गर्मियों में जितना डॉक्टर ने पानी की मात्रा बताई हैं, उससे थोड़ा सा अधिक पानी पीएं। दूसरे हृदय मरीज भी इसी श्रेणी में आते हैं।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.