scriptAmit Shah: गृह मंत्री अमित शाह ने किया राष्ट्रीय तटीय पुलिस अकादमी का दौरा | Home Minister Amit Shah visits National academy of coastal policing NA | Patrika News

Amit Shah: गृह मंत्री अमित शाह ने किया राष्ट्रीय तटीय पुलिस अकादमी का दौरा

locationअहमदाबादPublished: May 28, 2022 04:07:00 pm

Submitted by:

Uday Kumar Patel

Home Minister, Amit Shah, National academy of coastal policing, NACP, Okha, Gujarat

Amit Shah: गृह मंत्री अमित शाह ने किया राष्ट्रीय तटीय पुलिस अकादमी का दौरा

Amit Shah: गृह मंत्री अमित शाह ने किया राष्ट्रीय तटीय पुलिस अकादमी का दौरा

Home Minister Amit Shah visited National academy of coastal policing NACP

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को देवभूमि द्वारका के ओखा स्थित राष्ट्रीय तटीय पुलिस अकादमी (NACP) का दौरा किया। उन्होंने विश्वास जताया कि यह अकादमी भविष्य में देश के विभिन्न तटीय राज्यों की मरीन पुलिस को गहन एवं उच्च स्तरीय प्रशिक्षण प्रदान करेगी। साथ ही तटीय क्षेत्रों की सुरक्षा में अपना अहम योगदान देगी।
शाह के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दिशा-निर्देशों एवं मार्गदर्शन में हम नई तकनीक का उपयोग कर तटीय सुरक्षा को सुदृढ़ एवं अभेद्य बनाने की दिशा में कार्य कर रहे हैं। हम तटीय सुरक्षा की चुनौतियों का गंभीरता से आंकलन कर रहे है ताकि समुद्री खतरों से निपटा जा सके।
गृह मंत्री ने कहा कि बीएसएफ ने देश की सीमाओं की पवित्रता को बनाए रखने के साथ-साथ, सौंपी गई प्रत्येक जिम्मेदारी को सदैव समर्पित भाव एवं अपने ध्येय वाक्य ‘जीवन पर्यंत कर्तव्य’ के अनुरूप निभाया है। विशेष अवसरों पर इस बल ने सदैव अपनी कार्यकुशलता को सिद्ध किया है।
केन्द्रीय मंत्री ने बीएसएफ गुजरात फ्रंटियर तथा नेशनल एकेडमी ऑफ कोस्टल पुलिसिंग की ओर से इस संस्थान को प्रतिकूल मौसमी परिस्थिति एवं भौगोलिक चुनौती पेश करने वाले भू-खंड पर स्थापित करने एवं तटीय पुलिस कर्मियों को आवश्यक एवं समुचित प्रशिक्षण प्रदान करने की दिशा में किए गए उल्लेखनीय प्रयासों की सराहना की।
गृह मंत्री ने बीएसएफ के महानिदेशक पंकज कुमार सिंह एवं बीएसएफ गुजरात फ्रंटियर के महा निरीक्षक ज्ञानेन्द्र सिंह मलिक के निरन्तर प्रयासों की सराहना की। साथ ही देशवासियों एवं भारत सरकार की ओर से सीमा प्रहरियों के उज्जवल भविष्य की कामना की। इससे पहले केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला, बीएसएफ के महानिदेशक, बीएसएफ के गुजरात फ्रंटियर के महानिरीक्षक, एनएसीपी के अधिकारियों और जवानों ने गृह मंत्री का स्वागत किया।
शाह ने ट्वीट किया कि ओखा में राष्ट्रीय तटीय पुलिस अकादमी का दौरा कर अद्र्धसैनिक बलों व व तटीय पुलिस को दिए जाने वाले प्रशिक्षण के बारे में विस्तार से जानकारी ली। तटीय सीमाओं की सुरक्षा के लिए निपुण व आधुनिक पुलिसबल तैयार करने के लिए वर्ष 2018 में एनएसीपी की स्थापना प्रधानमंत्री मोदी के की दूरदर्शी सोच का ही परिणाम है।
अद्र्ध सैनिक बलों, तटीय राज्यों के 427 पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षण

इस अवसर पर बीएसएफ के गुजरात फ्रंटियर के महानिरीक्षक ज्ञानेन्द्र सिंह मलिक ने गृह मंत्री को नेशनल एकेडमी ऑफ कोस्टल पुलिसिंग के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इस अकादमी को स्थापित करने की जिम्मेदारी देने के मात्र छह महीने में इस अकादमी का आधारभूत ढांचा तैयार किया गया। साथ ही मरीन पुलिस फाउंडेशन कोर्स का सफलतापूर्वक संचालन किया गया। अभी तक 7 कोर्स के माध्यम से गुजरात, महाराष्ट्र, गोवा, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, दमन एवं द्वीव, लक्षद्वीप, अंडमान व निकोबार, पुद्दचेरी जैसे तटीय राज्यों, गुजरात कस्टम, बीएसएफ तथा सीआईएसएफ के कुल 427 पुलिस कर्मियों को प्रशिक्षण प्रदान किया जा चुका है।
https://twitter.com/narendramodi?ref_src=twsrc%5Etfw
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो