script

Gujarat Hindi News : राजकोट एम्स में आज से ओपीडी शुरू

locationअहमदाबादPublished: Dec 31, 2021 12:39:45 pm

Submitted by:

Binod Pandey

गुजरात का पहला एम्स, फिलहाल 50 चिकित्सकों की टीम

Gujarat Hindi News : राजकोट एम्स में आज से ओपीडी शुरू

Gujarat Hindi News : राजकोट एम्स में आज से ओपीडी शुरू

राजकोट. राज्य के पहले एम्स अस्पताल में शुक्रवार से ओपीडी सेवा (बाह्य रोग विभाग) आरंभ हो गई। शहर के जामनगर रोड पर खंढेरी स्थित निर्माणाधीन एम्स अस्पताल में इसके लिए फिलहाल 50 चिकित्सकों की टीम तैनात की गई है। ओपीडी सेवा की सुविधा सात मंजिला इमारत के ग्राउंड फ्लोर में होगी। इस सेवा के लिए नॉन एकेडमिक सीनियर रेजिडेंट डॉक्टर की करीब 20 नियुक्तियों के लिए पिछले सप्ताह साक्षात्कार का आयोजन किया गया था। इसमें देश भर के विभिन्न मेडिकल कॉलेज के करीब 50 एमडी व एमएस चिकित्सक शामिल हुए थे। इसमें राजकोट एम्स के अलग-अलग विभाग के लिए कुल 17 उम्मीदवारों को नियुक्त किया गया। बीपीएल कार्ड धारी लोगों का मुफ्त में इलाज कराया जाएगा। भोजन-पानी की भी अस्पताल प्रशासन की ओर से व्यवस्था की जाएगी। गरीबों के लिए बेड का किराया 35 रुपए प्रति दिन तय किया गया है।

राजकोट के तीन चिकित्सक शामिल
चिकित्सकों की टीम में राजकोट पीडीयू मेडिकल कॉलेज के तीन वरिष्ठ रेसिडेंट चिकित्सकों का भी समावेश है। इनमें पैथोलॉजी विभाग में डॉ. ऋशांत दवे, क्राइक्रोबायोलॉजी विभाग में डॉ ट्विंकल परमार और सर्जरी विभाग में डॉ राहुल खोखर शामिल हैं।

अभी ऑपरेशन की सुविधा नहीं
जानकारी के अनुसार एम्स के निदेशक श्रमदीप सिन्हा समेत अन्य की ओर से एम्स ओपीडी की शुरुआत कराई जाएगी। इसके बाद मरीजों की जरूरी जांच, निदान और दवाएं दी जाएंगी। हालांकि अभी ऑपरेशन शुरू नहीं हो पाएगा। ऑपरेशन थिएटर का बनना अभी बाकी है। आधुनिक लेबोरेटरी का काम पूरा हो जाने से इसका लाभ मरीजों को मिलना शुरू हो जाएगा। हाल में मरीजों से 10 रुपए शुल्क वसूला जाएगा।


Gujarat Hindi News : राजकोट एम्स में आज से ओपीडी शुरू
सस्ती दवाएं और इलाज के लिए जाना जाएगा एम्स
केन्द्र सरकार ने अभी कुछ समय पहले अफोर्डेबल मेडिसन एंड रिलायबल इम्प्लांट और ट्रीटमेंट (एएमआरआईटी) यानी अमृत योजना शुरू की है। इसके तहत एम्स में नया फार्मा स्टोर खोला जाएगा। यहां कैंसर और हृदय के मरीजों के लिए खास प्रकार की दवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। कैंसर में कीमोथेरेपी के लिए इस्तेमाल होने वाली जो दवाइयां व इंजेक्शन सस्ते में मिलेंगे। एम्स के कारण हृदय रोग, कैंसर, न्यूरो सर्जरी आदि संबंधित बीमारियों का मुश्किल इलाज भी संभव हो पाएगा। इसके अलावा अस्पताल संलग्न मेडिकल कॉलेज में सौ सीट आवंटित किया जाएगा। इससे गुजरात के मेधावी विद्यार्थियों को फायदा होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो