AKH HOSPITAL : मरीजों को राहत : अब कैंसर सहित 40 प्रकार की जांच होगी नि:शुल्क

Sunil Kumar Jain | Updated: 11 Oct 2019, 08:58:52 PM (IST) Ajmer, Ajmer, Rajasthan, India

राजकीय अमृतकौर चिकित्सालय : निजी फर्म से मिलेगी सुविधा, साढे़ चार माह से पड़ी थी बंद, पन्द्रह अक्टूबर से होगी शुरू

सुनिल जैन
ब्यावर. राजकीय अमृतकौर चिकित्सालय में आने वाले मरीजों के लिए राहत की खबर है। यहां पर कैंसर सहित विभिन्न गम्भीर बीमारियों सम्बन्धी चालीस प्रकार की नि:शुल्क जांच की सुविधा मरीजों को मिल सकेगी। पूर्व में यहां पर छत्तीस प्रकार की जांच की सुविधा थी लेकिन बीते साढे़ चार माह से यह सुविधा बंद पड़ी है। अब निजी फर्म के साथ हुए करार के बाद पूर्व में हो रही सतरह प्रकार की जांच बंद कर दी लेकिन इक्कीस प्रकार की नई जांच को जोड़ा है, इसमें कैंसर सहित अन्य गम्भीर बीमारियों की जांच शामिल है। फर्म की ओर से पन्द्रह अक्टूबर से सुविधा शुरू करना प्रस्तावित है।
राजकीय अमृतकौर चिकित्सालय में एक जून को निजी फर्म के माध्यम से नि:शुल्क की जाने वाली 36 प्रकार की जांच बंद कर दी गई। इसका कारण फर्म का चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से करार नहीं होना रहा। इसके बाद मरीजों को बाहर से जांच कराने के लिए मजबूर होना पड़ा। अब निजी फर्म से करार हो गया है और इसमें पूर्व में की जानी वाली सतरह प्रकार की जांचें बंद कर इकीस प्रकार की नई जांचों को जोड़ा। एेसे में अब चालीस प्रकार की जांच नि:शुल्क हो सकेगी। गौरतलब है कि मरीज के लिए यह जांच नि:शुल्क है लेकिन इन जांचों का भुगतान अस्पताल प्रबन्धन की ओर किया जाएगा।

READ MORE : 90 करोड़ के पार, नवरात्र में कारोबार

मरीजों की जेब पर भार
बीते साढे़ चार माह से बंद पड़ी जांचों के कारण मरीजों को बाहर जांच करानी पड़ रही थी, जिससे मरीज की जेब पर भार पड़ रहा था। विभिन्न गम्भीर बीमारियों की जांचों के लिए मरीजों को 100 रुपए से लेकर 4500 रुपए तक बाहर खर्च करने को मजबूर थे। अब यह सुविधा शुरू होने पर कैंसर, हार्ट, स्क्रब, टायफस, थैलेसिमिया, हीमोफीलिया प्रोफाइल समेत अन्य कई प्रकार की गंभीर बीमारियों के मरीजों की जांच की सुविधा मिल सकेगी।

सरकारी लैब में 53 जांच
राजकीय अमृतकौर अस्पताल में आने वाले मरीजों की सुविधा के लिए जांच की नि:शुल्क सुविधा है और बायोकेमेस्ट्री की 20, यूरिन की 2, पैथोलॉजी की 18 व माइक्रोबॉयोलोजी की 13 यानि कुल 53 प्रकार की जांच अस्पताल की लैब
में नि:शुल्क हो रही है।

Read More : प्रदेश के इस हॉस्पिटल में पडे़ है बीस लाख रुपए, लेकिन नहीं कर रहे उपयोग

यह जांच बंद कर दी
जीजीटी, लिपिड प्रोफाइल, लिपेस, ग्राम स्टेनिंग, यूरीन कल्चर एंड सेंसेटिविटी, स्टूल कल्चर एंड सेंसेटिविटी, स्टयूबस एलाइजा, एंटी एचआईवी एंटी बॉडी बॉय अलाइजा, चिकन गुनिया आरटी पीसीआर, स्वाइन फ्लू पीसीआर, आयरन, आयरन बिंडिंग कैपेसिटी, विटामिन डी लेवल, एपीटीटी, हीमोफीलिया प्रोफाइल, एफडीपी

यह जांच नई जोड़ी
सीए 125, सीए 19.9, सीए 15.3, सीईए, पीएसए फ्री, टीपीओ, फोलिक एसिड, वीटामीन बी 12, डीएचईएएस, एएफपी, बीएचसीजी, इन्सुलिन, सीआरपी, एएसएलओ, टीआईबीसी, बोन मेरो, डबल्यूबीसी साइटो केमेस्ट्री, आईएचसी, बॉडी फ्लूड फोर मेलिगेन्ट सेल्स

Read More : सोनोग्राफी करने के बजाय देखते है मरीज

इनका कहना है...
निजी फर्म से उच्च स्तर पर करार हुआ है और इसके लिए कक्ष की सुविधा दे दी गई है। साढे़ चार माह से जांच बंद है, अब फर्म की ओर से जल्द ही जांच की सुविधा शुरू की जाएगी।
-डॉ. मुकुल राजवंशी, नोडल अधिकारी व लैब प्रभारी, एकेएच ब्यावर

लैब का सेटअप तैयार कर लिया गया है और पन्द्रह अक्टूबर से चालीस प्रकार की जांच शुरू की जाएगी। पूर्व में होने वाली १७ प्रकार की जांच बंद कर २१ प्रकार की नई जांच जोड़ी गई है।
-ललित राज, प्रभारी, निजी लैब, एकेएच ब्यावर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned