scriptस्मार्ट फोन से बुक कराइए तत्काल और प्लेटफार्म टिकट, लाइन में लगने की झंझट खत्म | Book platfom and tatkal railway ticket from smart phone | Patrika News

स्मार्ट फोन से बुक कराइए तत्काल और प्लेटफार्म टिकट, लाइन में लगने की झंझट खत्म

locationअजमेरPublished: Oct 10, 2018 04:29:40 am

Submitted by:

raktim tiwari

www.patrika.com/rajasthan-news

smart phone for ticket

smart phone for ticket

अजमेर.

अब स्मार्ट फोन से रेलवे का अनारक्षित टिकट भी बुक कराया जा सकेगा। रेलवे की सूचना प्रणाली केन्द्र ने इसके लिए विशेष एप्लीकेशन बनाई है। इसे फोन पर डाउनलोड कर यात्री अपने फोन पर भी अनारक्षित रेल टिकट प्राप्त कर सकेंगे।
रेलवे के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक जसराम मीणा व मंडल वाणिज्य प्रबंधक हरफू ल सिंह चौधरी ने अजमेर स्टेशन पर रेल यात्रियों को इसके लाभ व प्रक्रिया की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यूटीएस मोबाइल एप पर टिकिट बुक कराने से यात्रियों को टिकिट खिडक़ी की लाइन में नहीं लगना पड़ेगा।
यात्री अब कहीं सेभी अपनी अनारक्षित टिकिट बुक करा सकेगी। डिजीटल भुगतान व एप में पेपरलैस टिकट बनने से पर्यावरण की द़ृष्टिगत भी लाभकारी होगा। कागज की खपत कम होने से हरित पर्यावरण को बढ़ावा मिलेगा।
रेलवे की मोबाइल एप्लीकेशन की विशेषताएं

– एप्लीकेशन से अनारक्षित टिकटों की बुकिंग और रद्द करने, सावधिक और प्लेटफ ॉर्म टिकट के नवीनीकरण, आर.वॉलेट की बकाया राशि की जांच और लोड करने में सक्षम है। यह उपयोगकर्ता की बुकिंग की जानकारी को मेन्टेन रखेगा।
– जीपीआरएस सपोर्ट करने वाले एंड्रॉइड आईओएस और विंडोज स्मार्ट फ ोन पर नि:शुल्क उपलब्ध है। उपयोगकर्ता इस ऐप को गूगल प्लेस्टोर से नि:शुल्क डाउनलोड कर सकते हैं।

– आर-वॉलेट को किसी भी यूटीएस काउंटर पर या वेबसाइट पर उपलब्ध विकल्प के माध्यम से रिचार्ज किया जा सकता है।
– आर-वॉलेट में पर्याप्त राशि होने पर ही टिकट बुक किया जा सकेगा तथा यात्रा टिकट रद्द करने पर धन वापसी आर-वॉलेट में टॉपअप के रूप में होगी।
– यात्रियों को अनारक्षित टिकट लेने के लिए लाइन से मुक्ति मिलगी वहीं भीड़ में जेब कटने या अधिक नकदी साथ रखने की समस्या से भी निजात मिलेगी।
– मोबाइल एप से टिकट बुक करने पर अनावश्यक रूप से जल्दी स्टेशन पहुचने की आवश्यकता नहीं रहती, जिससे यात्रियों का समय बचता है तथा ट्रेन में चढऩे से पहले टिकट के फेर में गाड़ी छूटने की चिंता से मुक्ति मिलती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो