script

केबलिंग शुरू, बदले जाएंगे पावर ट्रांसफार्मर

locationअजमेरPublished: May 22, 2020 08:00:54 pm

Submitted by:

bhupendra singh

पृथ्वीराज नगर योजना का मामलाआवंटियों को जल्द मिलेगी बिजली

power house

power house

अजमेर. अजमेर विकास प्राधिकरण ada की पृथ्वीराज नगर prithviraj nagar योजना में पिछले पांच साल से धीमी गति से चल रहे पावर हाउस power house (33/11 केवी जीएसएसgss ) के निर्माण में अब तेजी आ गई है। अजमेर विद्युत वितरण निगम ajmer discom के प्रबन्ध निदेशक md वी.एस.भाटी के निर्देश के बाद निगम अभियंताओं ने पृथ्वीराज नगर में जीएसएस के लिए 300 मीटर की भूमिगत केबल डालने Cabling started का काम शुरू कर दिया है। इसी कवायद के दौरान जीएसएस पर लगाए गए पुराने ट्रंासफार्मर हटाकर 5 एमवीए के दो नए पावर ट्रांसफार्मर power transformers लगाए जाएंगे। जीएसएस को चार्ज कर टाटा पावर को सौंपने के बाद योजना के आवंटियों को बिजली मिलनी शुरू हो जाएगी। उधर, एडीए ने भी अब डिस्कॉम को पांच साल पहले सौंपी गई सवा छह करोड़ की राशि का हिसाब मांग लिया है।
बढ़ेगा खर्च
पृथ्वीराज नगर पावर हाउस पर पुराने पावर ट्रांसफार्मर हटाने व नए ट्रांसफार्मर लगाने पर डिस्कॉम को अब अतिरिक्त राशि खर्च करनी होगी। एडीए के करोड़ों रुपए के बजट में से यदि यही काम पहले कर लिया गया होता तो अब इस मद में अतिरिक्त राशि खर्च नहीं करनी पड़ती। साथ ही जीएसएस भी महीनों पहले शुरू हो जाता। पत्रिका ने इस मामले को प्रमुखता से उठाया था।
आवंटियों को नहीं मिल रही बिजली
एडीए ने डिस्कॉम को पृथ्वीराज नगर योजना में पावर हाउस निर्माण के लिए 2015 में ही 6.28 करोड़ रुपए दे दिए थे। लेटलतीफी के बाद निगम ने पावर हाउस का ढांचा तैयार तो कर दिया लेकिन उसमें पुराने पावर ट्रांसफार्मर लगा दिए। पावर हाउस चार्ज नहीं होने से इसका संचालन नहीं हो पा रहा। इससे इस योजना के सैकड़ों भूखंड आवंटियों को बिजली नहीं मिल पा रही है। जबकि डिस्कॉम ने 5 साल में एडीए के 6.28 करोड़ रुपए से ब्याज से ही लाखों रुपए कमा लिए।
एडीए ने मांगा हिसाब
एडीए ने अब डिस्कॉम को पत्र लिखकर पावर हाउस के लिए 2015 में जमा करवाई गई राशि का उपयोगिता प्रमाण पत्र मांगे जाने के साथ ही काम पूरा होने की डेड लाइन भी मांगी है। इसके बाद अब डिस्कॉम प्रशासन में खलबली है और मामले की रिपोर्ट तैयार की जा रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो