scriptcbse: फरवरी में शुरू होंगी दसवीं-बारहवीं की परीक्षाएं, बैठेंगे 29 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स | CBSE: 10-12th class annual exam start in february | Patrika News

cbse: फरवरी में शुरू होंगी दसवीं-बारहवीं की परीक्षाएं, बैठेंगे 29 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स

locationअजमेरPublished: Jan 16, 2019 07:06:21 am

Submitted by:

raktim tiwari

www.patrika.com/rajasthan-news

cbse exam 2019

cbse exam 2019

अजमेर.

सीबीएसई की बारहवीं कक्षा की प्रायोगिक परीक्षाएं जारी हैं। परीक्षाएं 15 फरवरी तक चलेंगी। विद्यार्थी विभिन्न विषयों की प्रायोगिक परीक्षा में शामिल होंगे। इसके बाद फरवरी में सालाना परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी।

परीक्षा नियंत्रक डॉ. संयम भारद्वाज ने बताया कि अजमेर, नई दिल्ली, भुवनेश्वर, पटना, गुवाहाटी, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, पंचकुला, देहरादून रीजन के विद्यार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं 15 फरवरी तक कराई जाएंगी। प्रयागराज (इलाहाबाद) रीजन में कुंभ मेले के आयोजन के कारण प्रायोगिक परीक्षाएं जनवरी के शुरूआत से ही प्रारंभ हो चुकी हैं। सभी रीजन में प्रायोगिक परीक्षाएं दो सत्रों में होगी। संबंधित स्कूल को प्रायोगिक परीक्षा समाप्त होते ही उसी दिन ही निर्धारित प्रपत्र में अंक अपलोड करने होंगे। परीक्षा में गड़बड़ी अथवा अन्य शिकायत मिलने पर स्कूल के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।
सालाना परीक्षाएं फरवरी में
सीबीएसई की बारहवीं की परीक्षा 15 और दसवीं की परीक्षाएं 21 फरवरी से प्रारंभ होंगी। देश-विदेश में बारहवीं और दसवीं की परीक्षा में 29 लाख से ज्यादा विद्यार्थी परीक्षा देंगे। बोर्ड विद्यार्थियों की सहायतार्थ विशेषज्ञों को भी तैनात करेगा। ये विशेषज्ञ परीक्षा को लेकर घबराहट, भूख कम लगना, विभिन्न विषयों को लेकर तकनीकी समस्याओं, प्रश्नों के सटीक उत्तर देने और अन्य बिन्दुओं पर मार्गदर्शन देंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो