scriptcbse: बारहवीं के सात विषयों की परीक्षा तिथियों में बदलाव | cbse: change in seven papers date, time table release | Patrika News

cbse: बारहवीं के सात विषयों की परीक्षा तिथियों में बदलाव

locationअजमेरPublished: Jan 12, 2019 05:08:39 pm

Submitted by:

raktim tiwari

www.patrika.com/rajasthan-news

cbse exam 2019

cbse exam 2019

अजमेर.

सीबीएसई ने बारहवीं कक्षा के सात विषयों की परीक्षा तिथियों में बदलाव किया है। तकनीकी कारणों से इनकी तिथियों में बदलाव किया गया है।

परीक्षा नियंत्रक डॉ. संयम भारद्वाज ने बताया कि बारहवीं कक्षा की 28 मार्च को होने वाली इन्फॉरमेटिक्स प्रेक्टिस और कंप्यूटर साइंस विषय की परीक्षा अब 2 अप्रेल को हेागी। इसी तरह 2 अप्रेल को होने वाली फिलोसॉफी, एन्टरप्रन्योरशिप, ह्मूमन राइट्स एन्ड जेंडर स्टडीज, थियेटर स्टडीज और लाइब्रेरी एंड इन्फॉरमेशन साइंस विषय की परीक्षा 4 अप्रेल को होगी। विद्यार्थी विस्तृत जानकारी के लिए बोर्ड की वेबसाइट पर संपर्क कर सकते हैं।
फरवरी में शुरू होगी परीक्षाएं
इस बार सीबीएसई की बारहवीं की परीक्षा 15 और दसवीं की परीक्षाएं 21 फरवरी से प्रारंभ होंगी। लोकसभा चुनाव होने के कारण सीबीएसई ने मार्च के बजाय फरवरी में परीक्षाएं प्रारंभ करने का फैसला किया है। परीक्षा में पूरे देश में करीब 29 लाख विद्यार्थी शामिल होंगे। इनमें नियमित और प्राइवेट विद्यार्थी शामिल हैं।
ले सकेंगे विद्यार्थी परामर्श
परीक्षा से पहले एवं परीक्षा के दौरान कई विद्यार्थी तनावग्रस्त रहते हैं। परीक्षा को लेकर घबराहट, भूख कम लगना, विभिन्न विषयों को लेकर तकनीकी समस्याएं, अंकों का दबाव जैसे कारण शामिल होते हैं। इसके चलते बोर्ड विद्यार्थियों की सहायता के लिए विशेषज्ञों को तैनात करेगा। विद्यार्थी मोबाइल, लैडलाइन अथवा टोल फ्री नम्बर पर विशेषज्ञों से सलाह ले सकेंगे। सीबीएसई ने कई स्कूल के प्राचार्यों, शिक्षकों, विशेषज्ञों और मनोविज्ञानियों को इससे जोड़ा है।

ट्रेंडिंग वीडियो