script2020 में अच्छी रैकिंग के लिए होटल और समारोह स्थलों पर लगानी होगी ये मशीन | Composting machine to be installed at hotels and function venues | Patrika News

2020 में अच्छी रैकिंग के लिए होटल और समारोह स्थलों पर लगानी होगी ये मशीन

locationअजमेरPublished: Dec 31, 2019 01:03:04 pm

Submitted by:

Preeti

शहर में 500 से अधिक होटल और समारोह स्थल, नगर निगम ने दिए नोटिस, नहीं लगाने वालों पर होगी कार्रवाई

2020 में अच्छी रैकिंग के लिए होटल और समारोह स्थलों पर लगानी होगी ये  मशीन

2020 में अच्छी रैकिंग के लिए होटल और समारोह स्थलों पर लगानी होगी ये मशीन

अजमेर. शहर (smart city) के होटल, रेस्टोरेंट और समारोह स्थल संचालकों की ओर कम्पोस्टिंग मशीन नहीं लगाने पर नगर निगम की ओर से कार्रवाई की जाएगी। हालांकि अधिकांश ने कम्पोस्टिंग मशीन (Composting machine) लगा ली है तो कुछ ने इसके लिए ऑर्डर आदि दे दिए है।
शहर में स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 (svachchhata sarvekshan 2020) में अच्छी रैकिंग के लिए नगर निगम की ओर से भरसक प्रयास किए जा रहे है। इसमें रेस्टोरेंट, होटल और समारोह स्थलों से निकलने वाले वेस्ट जनरेटर द्वारा गीले कचरे के निस्तारण के लिए ऑन साइट कम्पोस्टिर किया जाना अनिवार्य है। नगर निगम (nagar nigam ajmer)की ओर से रेस्टोरेंट, होटल और समारोह स्थल संचालकों को कई बार करने के बावजूद कम्पोस्टिंग मशीन नहीं लगाई जा रही है। इसके चलते नगर निगम अब सख्ती करने जा रहा है। नगर निगम के अधिकारियों के अनुसार अतिशीघ्र कम्पोस्टिंग मशीन नहीं लगाने पर नगर निगम की ओर से सीजिंग की कार्रवाई का जाएगी। उल्लेखनीय है कि नगर निगम की ओर से कुछ पहले भी नोटिस दिया जा चुका है।
यह भी पढ़ें

Good News: अजमेर को नए साल 2020 में मिलेगी तोहफों की सौगात

2020 में अच्छी रैकिंग के लिए होटल और समारोह स्थलों पर लगानी होगी ये मशीन
500 से अधिक जगह लगनी है कम्पोस्टिंग मशीन

शहर के नगर निगम सीमा क्षेत्र में होटल(hotels in ajmer), रेस्टोरेंट(Restaurant) और समारोह स्थलों (function venues) की संचालकों की संख्या 500 से अधिक है। इसमें छोटे होटल और रेस्टोरेंट संचालक भी शामिल है। अधिकांश समारोह स्थल संचालकों ने कम्पोस्टिंग मशीन लगा ली है, वहीं शेष ने मशीन का ऑर्डर दे रखा है। इसके बावजूद होटल और रेस्टोरेंट संचालक कम्पोस्टिंग मशीन लगाने में रुचि नहीं ले रहे हैं। इसके कारण नगर निगम की ओर से आगामी दिनों में सख्त कार्रवाई की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो