cyber crime : भोपाल के ठग ने अजमेर के बैंक खाते से उड़ाई नकदी

साइबर क्राइम : एटीएम के जरिए रुपए पार, एसएमएस के जरिए मिल रही सूचना,पीडि़त की जेब में एटीअम,फिर भी नकदी की निकासी कर रहे ठग

Suresh Bharti

16 Feb 2020, 02:20 AM IST

ajmer अजमेर. आजकल साइबर क्राइम से हर कोई घबरा रहा है। पता नहीं किसके बैंक खाते से नकदी पार हो जाए। इस काम में माहिर शातिर ठग अजमेर जिले से अब तक लाखों रुपए उड़ा चुके हैं।

पुलिस ने अब कोई बड़ी कार्रवाई नहीं की है। हाल ही एक ताजा मामला अजमेर जिले के मांगलियावास ग्राम पंचायत मुख्यालय स्थित स्टेट बैंक की एक शाखा का सामने आया है।

इस बैंक शाखा के एक खातेदार के खाते से साढ़े 10 हजार रुपए पार हो गए, जबकि पीडि़त का एटीएम उसके पास रखा हुआ है। पीडि़त ने जानकारी जुटाई तो पता चला कि भोपाल के किसी ठग ने यह रकम उड़ाई है। ठगी का शिकार होने पर पीडि़त ने शनिवार को मांगलियावास थाने में मामले की शिकायत दर्ज कराई।

पहले एटीएम कराया लॉक

पीडित ने बैंक शाखा से अपना एटीएम बंद करवा कर पुलिस में ठगी की वारदात दर्ज करवाई। मनीष पुत्र रामचंद्र गैना ने बताया कि उसका मांगलियावास स्टेट बैंक शाखा में खाता खुला हुआ है। उसने 14 फ रवरी को पैसे निकालने के लिए अपना एटीएम चैक किया तो उसके खाते में 335 रुपए ही मिले। शनिवार सुबह उसने एसबीआई शाखा पहुंच कर मामले का छानबीन की तो पता चला कि 11 फ रवरी को भोपाल में अज्ञात ठग ने यह वारदात की है। ठग ने एटीएम के जरिए पहले 10 हजार तथा दूसरी बार 500 रुपए निकाले है।

अजमेर जिले में अब तक कई वारदातें

एटीएम से नकदी गायब होने की अजमेर जिले में अब तक कई वारदातें हो गई। इसमें चैन्नई, नई दिल्ली,अहमदाबाद, बैंगलूरू, मुंबई,कोलकाता,हैदराबाद,लखनऊ सहित कई महानगरों में सक्रिय ठग गिरोह ने बैंक खातों से शातिर तरीकों से नकदी पार कर ली। अजमेर जिले के कई पुलिस थानों में इसके मामले दर्ज हैं। एक सप्ताह में मांगलियावास बैंक शाखा से जुड़े दूसरे उपभोक्ता के साथ ठगी का यह दूसरा मामला है। तीन दिन पूर्व गोला के नया गांव निवासी कृषि अधिकारी विजय सिंह सभा के खाते से भी 20 हजार रुपए पार हो गए थे।

suresh bharti Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned