scriptराजस्व मंडल में अब जीसीएमएस से सुनवाई | Now hearing from GCMS in Revenue Board | Patrika News
अजमेर

राजस्व मंडल में अब जीसीएमएस से सुनवाई

रेवन्यू कोर्ट सॉफ्टवेयर में हुआ बदलाव

अजमेरJul 21, 2020 / 09:00 pm

bhupendra singh

court news

court news

अजमेर.राजस्व मंडल Revenue Board व राजस्व अधीनस्थ अदालतों में मंगलवार से मुकदमों की सुनवाई hearingजनरलाइस्ड कोर्ट मैनेजमेंट सिस्टम (जीसीएमएस) GCMSसॉफ्टवेयर के जरिए शुरु हो गई। इसके अलावा अजमेर के संभागीय आयुक्त न्यायालय, अतिरिक्त संभागीय आयुक्त न्यायालय,आरएए, एडीएम तथा एसडीएम न्यायालयों में इसे पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू किया गया है। यहां इसका सफल संचालन के बाद इसके जरिए राज्य की 1300 से अधिक राजस्व अदालत में सुनवाई होगी। मंगलवार को ही मंडल में एलईडी डिसप्ले बोर्ड भी शुरु हो गया। इस पर वकील और पक्षकार यह देख सकते हैं कि उनके मुकदमें की सुनवाई का नम्बर क्या है तथा यह कौन सी कोर्ट में चल रहा है। कोर्ट में सुनवाई के दौरान वकील यह देख सकते हैं उनके अगले मुकदमे की सुनवाई कौन सी कोर्ट में होने वाली है। राजस्व मंडल में कोर्ट रूम,उसके बाहर, गैलरी तथा अन्य जगहों पर इसके लिए छोटे-बड़े 26 एलईडी डिसप्ले बोर्ड लगाए गए हैं। राजस्व मंडल सहित राजस्व अधीनस्थ अदालतों में चार लाख से अधिक मुकदमें लम्बित हैं।
जल्द ही यह भी सुविधा
जीसीएमएस सॉफ्टवेयर के जरिए भविष्य में अधिवक्ताओं को ऑनलाइन प्रणाली से घर बैठे ही अपने मुकदमें रेवन्यू बोर्ड में पेश करने,कैवियट लगाने,अर्जेन्ट सुनवाई का प्रार्थना पत्र भी दायर करने,अधिवक्ता डायरी तैयार करने का विकल्प भी मिलेगा। हालांकि उन्हें पहले अपनी एसएसओ आईडी बनानी होगी। इसके साथ ही बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर अपनी डीटेल भरनी होगी।
यह भी होगा बदलाव
जीसीएमएस सॉफ्टवेयर के जरिए मंडल से मुकदमों की सुनवाई के लिए संबन्धित पक्षकार को ई-नोटिस जारी हो सकेगा। मंडल में मुकदमों की सुनवाई के लिए अधीनस्थ अदालतों से मुकदमों की फाइल ई-तलबी से मंगवाई जाएंगी।

Home / Ajmer / राजस्व मंडल में अब जीसीएमएस से सुनवाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो