script

चीफ इंजीनियर ने बिना स्वीकृति सीवरेज ठेकेदार को दे दी मोहलत

locationअजमेरPublished: Jul 19, 2020 09:03:56 pm

Submitted by:

bhupendra singh

ना काम के गुणवत्ता की जांच और ना देरी पर जुर्माना
अधिकारी अनंजान,अभियंता दे रहे अवधि विस्तार
स्मार्ट सिटी एसईओ ने उठाए सवाल

Poor sewerage system

Poor sewerage system

भूपेन्द्र सिंह

अजमेर. स्मार्ट सिटी smart city परियोजना के तहत शहर में करोड़ों रुपए के प्रोजेक्टों के ठेके देने में धांधली और चहेती फर्मों को फायदा पहुंचाने के आरोप झेल रहे अभियंता Engineer अब एक बार फिर सवालों के घेरे में हैं। अब तक करोड़ों रुपए के चिल्ड्रेन पार्क, गांधी स्मृति उद्यान,जेएलएन अस्पताल के ठेके और करोड़ों रुपए के पटेल मैदान विकास के ठेके में निजी फर्मो को फायदा पहुंचाने और मनमर्जी की शर्तें तैयार करने वाले अभिंयता अब करोड़ों रुपए के सीवरेज ठेका sewerage contractor विस्तार में मनमर्जी दिखाई दी। अभियंताओं ने सीवरेज कनेक्शन में देरी के लिए जिन ठेकेदारों फर्मां के काम की गुणवत्ता जांच करनी थी और काम देरी के लिए जुर्माना लगा था उन फर्मों पर दरियादिली दिखाते हुए 3-3 महीने के दो अविधि विस्तार दे दिए। मामले में खास यह है कि अवधि विस्तार के लिए न तो स्मार्ट सिटी सीईओ से स्वीकृति approval ली गई और न एसीईओ से। यह आरोप खुद स्मार्ट सिटी की तत्तकालीन एसीईओ चिन्मयी गोपाल ने मुख्य अभियंता को अनौपचारिक टिप्पणी लिख कर लगाए हैं,साथ ही जुर्माना लगाने और ठेका निरस्त करने के लिए भी कहा है। इन सीवर कनेक्शन के लिए परिवारों से लिए जाने वाले शुल्क के संग्रहण के लिए कोई प्रयास नहीं किए जा रहे तथा कार्यों की स्वीकृति के शर्तों के भी अनुरूप नहीं है।
कार्य में देरी,विस्तार देने में जल्दी

स्मार्ट सिटी मद में स्वीकृत हाउस सीवर कनेक्शन एंड मिसिंग लिंक पैकेज 6,9,10 कार्य में जारी कार्यादेशानुसार कार्य समाप्ति की तिथि 31 जनवरी 2020 को गई थी। कार्य में स्मार्ट सिटी के सीईओ/ एसीइओ/ एएससीएल से बिना अनुमति 31 मार्च 2020 तक व तत्पश्चात दिनांक 30 जून 2020 तक अवधि विस्तार किया गया है जो उचित नहीं है।
भुगतान रोकें,जुर्माना लगाएं
इस कार्य से सम्बन्धित सभी परियोजना पैकेज में कार्य की प्रगति व गुणवत्ता का परीक्षण करें। यदि इन कार्यों को ठेकेदार फर्म पर परिनिर्धारित क्षति लगाकर निरस्त करने की जरूरत हो तो इन्हें निरस्त कर अवधि विस्तार को सक्षम स्तर से अनुमोदन कराए बिना इन कार्यों का भुगतान नहीं किया जाए।
सीवरेज के लिए 169 करोड़

स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत जल्द ही शहर की सीवरेज से वंचित कॉलोनियों को सीवरेज लाइन से जोड़ा जाएगाा। इसके टेंडर जारी कर दिए गए हैं। इस पर 169 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इसमें सर्वाधिक 95.36 करोड़ रुपए आना सागर जोन के सीवरेज के लिए जबकि 74.22 करोड़ रुपए सिटी जोन के लिए मंजूर किए गए हैं।
फैक्ट फाइल
शहर में अब तक विभिन्न योजनाओं में 390 किमी सीवर लाइन डाली जा चुकी है। स्मार्ट सिटी तहत 100 किमी लाइन और डाली जाएगी। शहर में लक्ष्य के अनुसार 84 हजार सीवरेज कनेक्शन किए जाने है। अब तक 42 हजार कनेक्शन जारी किए जा चुके हैं। 42 हजार कनेक्शन शेष हैं।
इनका कहना है

एक्सटेंशन कर सकते हैं। रिप्लाई भी देेगें। देरी के लिए फर्म पर जुर्माना भी लगेगा।

अनिल विजयवर्गीय,मुख्य अभियंता, स्मार्ट सिटी,अजमेर

जब मेडिसिन ब्लॉक की अनियमितता सामने आई तो अन्य मामलों की भी जांच की गई। तब सीवरेज का मामला भी पकड़ में आया। अभियंताओं की गलतियों का पिटारा खुला। मैने यूओ नोट में अपने प्वाइंट लिखे हैं। अब निर्णय वर्तमान अधिकारियों को लेना है।
चिन्मयी गोपाल,तत्तकालीन एसीईओ,स्मार्ट सिटी अजमेर

read more:ब्यावर रोड होगा फोर लेन,एडीए ने शुरु की तैयारी

ट्रेंडिंग वीडियो