scriptअजमेर डिस्कॉम का ढांचा बदलने की तैयारी | Preparations to change the structure of Ajmer Discom | Patrika News

अजमेर डिस्कॉम का ढांचा बदलने की तैयारी

locationअजमेरPublished: Jul 09, 2020 10:32:09 pm

Submitted by:

bhupendra singh

3 एसई,7 एक्सईएन,21 एईएन व 29 जेइएन कार्यालय खोलने की तैयारी
उपभोक्ताओं को घर के नजदीक मिलेंगी सुविधाएं

Ajmer discoms

ajmer discom

भूपेन्द्र सिंह

अजमेर. अजमेर डिस्कॉम ajmer discom के उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर है। अब उन्हें विद्युत महकमें से सम्बधित काम के लिए लम्बी दूरी तय नहीं करनी पड़ेगी। इसके लिए डिस्कॉम प्रबन्धन ने अपने ढांचे structure में बदलाव change का निर्णय लिया है। अजमेर डिस्कॉम ने इसका प्रस्ताव चेयरमैन डिस्कॉम को भेजा है। इसके लिए वर्तमान में प्रचलन नियमों में भी छूट दिए जाने का प्रस्ताव भी शामिल है। इसके तहत तीन जिलों में तीन नए सर्किल बनाते हुए 3 अधीक्षण अभिंयता, 7 अधिशाषी अभियंता, 21 सहायक अभियंता तथा 29 कनिष्ठ अभिंयता कार्यालय खोले जाएंगे। नए कार्यालय खुलने से उपभोक्ताओं की पहुंच आसान होगी। वर्तमान में नए एक्सईएन डीडवान के लिए 90 हजार तथा शहरी एईएन उपखंड के लिए 28 हजार तथा ग्रामीण उपखंडों एईएन में 22 हजार उपभोक्ताओं की बाध्यता को शिथिल करते हुए समाप्त की जा सकती है। नागौर,बांसवाड़ा तथा अजमेर में बिल सही कराने तथा नई पत्रावलियों के लिए उपभोक्ताओं को 30-35 किमी तक का सफर तय करना पड़ता है, इससे उन्हें निजात मिलेगी।
541 पदों पर होगी कर्मचारियों की भर्ती
इसके लिए एसई 3,एक्सईएन 15, एईएन 21, जेईएन31,पीओ 3, एपीओ 3,लेखाधिकारी 3, सहायक लेखाधिकारी 44,कनिष्ट लेखाधिकारी 57 ,जेएलओ 3, मंत्रालयिक 247 , तकनीकी 36 तथा तकनीकी श्रेणी के 74 कर्मचारियों की भर्ती होगी। इस तरह नए कार्यालयों के लिए 541 पदों पर भर्ती होगी।
तीन नए सर्किल भी बनेंगे
तीन नए सर्किल भी बनाए जाएंगे। वर्तमान में नागौर सर्किल पर 6 लाख 95 हजार 434 उपभोक्ता है। इन्हें दो सर्किल में विभाजित कर एसई नागौर तथा एसई डीडवान बनाया जाएगा। यहां एसई कार्यालय में ६२ नए कर्मचारी लगाए जाएंगे। उदयपुर मे में 6 लाख 87 हजार 218 उपभोक्ता है जो अजमेर की तर्ज पर एसई उदयपुर सर्किल तथा एसई उदयपुर जिला सर्किल बनाने की तैयारी है। यहां 62 नया स्टाफ लगाया जाएगा। सीकर सर्किल में भी सीकर सिटी सर्किल तथा सीकर जिला सर्किल बनाया जाएगा। तीन नए सर्किलों के लिए 183 नए कार्मिकों की भर्ती की जाएगी।
यहां अधिशाषी अभियंता कार्यालय

7 नए डिवीजन बनाने की भी तैयारी है। नागौर में एक्सईए रूरल व जायल कार्यालय खुलेंगे। भीलवाड़ा में एक्सईएन मांडलगढ़,राजसमंद में एक्सईएन देवगढ़,चितौडग़ढ़ में भदोसरा,डूंगरपुर में एक्सईएन दंबोला, झुझुनू सर्किल में एक्सईएन सुजानगढ़ कार्यालय खोला जाएगा। 7 नए एक्सईएन कार्यालयों के हिसाब से 49 कार्मिकों की भर्ती होगी।
यहां सहायक अभियंता कार्यालय
सीकर में सीकर (ओएंडएम-4) व रानोलीे,अजमेर में श्रीनगर,भीलवाड़ा में कैशिथल,नागौर में पांचौड़ ग्रामीण, डीडवाना, रोल तथा मिंडा,चित्तौडग़ढ़ में भादसोडा,उदयपुर में भूवाना,नयागांव,फतेह नगर,सायरा तथा पलासिया। राजसमंद में कमलीघाट,प्रतापगढ़ में मोखमपुरा,गानोड़ा, डूंगरपुर में झूठरी व चीखली,बांसवाड़ा में दोवरा व ठाकरड़ा सहित 21 नए सहायक अभियंता कार्यालय के लिए 262 कार्मिकों की आवश्यकता है।
यहां कनिष्ठ अभियंता कार्यालय

प्रस्ताव के तहत 29 नए जेईएन कार्यालय खोले जाएंगे। उपभोक्ताों की शिकायतों का निवारण आसानी से होगा। इसके लिए 2137 तकनीकी कर्मचारियों की भर्ती की जाएगी।

इनका कहना है
प्रस्ताव भेजा जा चुका है। निर्णय जयपुर से ही होना है। नए कार्यालय खुलने से उपभोक्ताओं को और आसानी से सेवाएं उपलब्ध होंगीं, उन्हें लम्बी दूरी तय नहीं करनी पड़ेगी।

वी.एस.भाटी, प्रबन्ध निदेशक, अजमेर डिस्कॉम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो