scriptपम्प हाउस के लिए चिह्नित जमीन निकली खातेदारी | Pump house will not be built this year | Patrika News

पम्प हाउस के लिए चिह्नित जमीन निकली खातेदारी

locationअजमेरPublished: Jun 03, 2020 09:14:53 pm

Submitted by:

bhupendra singh

आसपास नहीं है सरकारी जमीन
इस साल नहीं हो पाएगा पम्प हाउस का निर्माणबरसात में सागर विहार व आसपास फिर झेलनी पड़ सकती है परेशानी

Pump House not running for 7 days Water shortage in 40-45 villages

Pump House not running for 7 days Water shortage in 40-45 villages

अजमेर. इस वर्ष भी बारिश के दौरान सागर विहार, गुलमोहर कॉलोनी, अम्बेडकर बस्ती तथा आसपास के क्षेत्र में लोगों को पानी भरने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इस समस्या के निजात के लिए स्मार्ट सिटी smart city के तहत पम्प हाउस Pump house निर्माण के लिए जमीन ही नहीं मिल रही है। पम्प हाउस के चिह्नित की गई जमीन में अब खातेदारी का फच्चर फंस गया है। पम्प हाउस की जमीन के लिए करवाए गए सर्वे में यह खातेदारी होना सामने आया है। आसपास एडीए व नगर निगम की भूमि नहीं होने से पम्प हाउस निर्माण का मामला ठंडा पड़ गया है। बारिश का मौसम सिर पर एेसे में अब प्रशासन को एक बार फिर पानी निकासी के लिए अतिरिक्त पम्प लगाने पड़ेंगे। गौरतलब है कि गत वर्ष भारी बारिश के चलते सागर विहार व आसपास के क्षेत्रों में लम्बे समय तक जलभराव की समस्या रही। सागर विहार की पाल पर एक ही पम्प हाउस होने से बरसाती पानी की निकासी के लिए प्रशासन को अतिरिक्त पम्प लगाकर पानी की निकासी करनी पड़ी। इसके बाद स्मार्ट सिटी के तहत मार्च माह के दौरान एक और पम्प हाउस के निर्माण योजना तैयार की गई थी जिससे दो तरफ से पानी की निकासी होने से समस्या दूर हो, लेकिन लॉक डाउन के कारण सभी गतिविधियां ठप हो गई। अब लॉक डाउन के बाद जमीन की तलाश की गई तो इसका खातेदारी के रूप में दर्ज होना सामने आया है। पम्प हाउस के निर्माण पर ढाई करोड़ रुपए खर्च होने थे।
लॉकडाउन में भी जारी किए 6132 विद्युत कनेक्शन
अजमेर. मार्च के अंतिम सप्ताह से लगातार जारी लॉकडाउन के बावजूद अजमेर विद्युत वितरण निगम ने उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए उनकी मांग पर तुरन्त कनेक्शन जारी किए। डिस्कॉम ने गर्मी में सुचारू पेयजल आपूर्ति के लिए जलदाय विभाग को भी कनेक्शन जारी किए। यह कार्य लगातार प्राथमिकता के आधार पर जारी है।
अजमेर विद्युत वितरण निगम के प्रबन्ध निदेशक वी.एस.भाटी ने बताया कि डिस्कॉम के सभी 11 जिलों में अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए गए थे कि लॉकडाउन की पाबंदियों के बावजूद किसी भी घर में अंधेरा नहीं रहना चाहिए। जो भी उपभोक्ता घरेलू कनेक्शन के लिए आवेदन कर रहा है उसे तुरन्त कनेक्शन जारी किया जाए। निगम ने लॉकडाउन अवधि में अब तक 4831 उपभोक्ताओं को कनेक्शन जारी किए।
निगम ने गर्मी में सुचारू जलापूर्ति को भी सर्वोच्च प्राथमिकता में शामिल किया। जलदाय विभाग से समन्वय स्थापित कर तुरन्त कनेक्शन जारी किए। डिस्कॉम क्षेत्र में जलदाय विभाग को 186 कनेक्शन दिए गए। इसी तरह कृषि के लिए भी निगम ने 1115 किसानों को कनेक्शन दिए ताकि सिचाई का काम चलता रहे। लॉकडाउन अवधि में निगम ने 6132 कनेक्शन जारी किए हैं।
भाटी ने कहा कि निगम लगातार उपभोक्ताओं की सहूलियत के लिए काम कर रहा है। निगम के 11 जिलों व 12 सर्किलों में 55 लाख उपभोक्ता है। इन सभी को निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिए निगम की टीमें लगातार 24 घंटे काम कर रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो