script

पुष्कर के ब्रह्मा मंदिर और घाटों पर रैपिड एक्शन फोर्स का पहरा, लोगों में मचा हडक़ंप!

locationअजमेरPublished: Jul 04, 2018 04:17:00 pm

Submitted by:

dinesh Dinesh Saini

www.patrika.com/rajasthan-news

RAF
अजमेर/पुष्कर। रैपिड एक्शन फोर्स त्वरित कारवाई बल की एक प्लाटून ने आज पुष्कर के Brahma temple एवं पुष्कर सरोवर के घाटों पर सुरक्षा का जायजा लिया। rapid action force टीम सहायक कमांडेंट मुरली रेगर के नेतृत्व में पुष्कर पहुंची। प्लाटून विभिन्न थानों एवं चौकियों पर जाकर न सिर्फ संबंधित पुलिस अधिकारियों से बातचीत करेगी बल्कि भौगोलिक सहित प्रमुख अपराधियों के बारे में जानकारी जुटाएगी। अचानक से रैपिड एक्शन फोर्स को देखकर लोगों में कौतूहल मच गया।
संवेदनशील इलाकों में पूर्वाभ्यास
यह प्लाटून अजमेर जिले के विभिन्न थानों में जाकर परिचय अभ्यास कर रही है। इसी के साथ जिले के संवेदनशील इलाकों जैसे Pushkar के ब्रह्मा मंदिर, पुष्कर सरोवर के घाट पर किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए पूर्वाभ्यास किया जा रहा है।
इन पहलुओं पर ली जा रही जानकारी
इस अभ्यास परिचय के तहत पुष्कर के ब्रह्मा मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या, पुष्कर की जनसंख्या सहित विभिन्न सुरक्षा के पहलुओं के बारे में पूरी जानकारी ली जा रही है।
यह भी पढ़ें

राष्‍ट्रपति भवन के मुख्‍य इाइनिंग हाॅॅल के बाद अब प्रधानमंत्री के बैंक्वेट हॉल में विदेशी मेहमानों को लुभाएगा भीलवाड़ा के पंकज का हुनर

ऐसे काम करती है रैपिड एक्शन फोर्स
प्रदेश में रैपिड एक्शन फोर्स दंगा नियंत्रण एवं शांति व्यवस्था में अहम भूमिका निभाने वाला सख्त सुरक्षा बल माना जाता है। त्योहारों पर संवेदनशील शहरों में इनकी तैनाती के लिए पुलिस अधिकारियों की विशेष डिमांड होती है। रैपिड एक्शन फोर्स जिला प्रशासन की गाइड लाइन एवं कार्ययोजना के अलावा अपनी तैयारियों पर ज्यादा भरोसा करते हैं। इसके तहत वह सभी जनपदों का आर्थिक, सामाजिक, आपराधिक, भौगौलिक, व्यापारिक डाटा रखते हैं और शांति व्यवस्था बनाए जाने के लिए वह जिलों में जाकर इसके तहत परिचय अभ्यास करते हैं। इसमें आबादी से लेकर जिले के गुंडे, माफियाओं से लेकर धार्मिक अपराधियों एवं राजनेताओं तक का डाटा इक_ा करते हैं ताकि सुरक्षा व्यवस्था में ड्यूटी लगाए जाने पर उन्हें दूसरे की सूचना का मोहताज न होना पड़े।

ट्रेंडिंग वीडियो