scriptRecruitment Exam: शुरू हुआ जून, जारी हो सकता है आरपीएससी का कलैंडर | Recruitment Exam: RPSC soon declare recruitment calendar | Patrika News

Recruitment Exam: शुरू हुआ जून, जारी हो सकता है आरपीएससी का कलैंडर

locationअजमेरPublished: Jun 01, 2020 07:13:41 am

Submitted by:

raktim tiwari

स्थगित परीक्षाएं और साक्षात्कार कार्यक्रम की कवायद।

rpsc exam calendar

rpsc exam calendar

रक्तिम तिवारी/अजमेर.

कोरोना लॉकडाउन के चलते परीक्षाएं स्थगित कर चुका राजस्थान लोक सेवा आयोग नया कलैंडर बनाने में जुट गया है। जून शुरू हो चुका है। फु ल कमीशन की बैठक के बाद आयोग कलैंडर जारी करेगा।
यूपीएससी की भर्ती परीक्षा तिथियों और इंतजाम के अनुसार कार्यक्रम तय होगा। आयोग ने 29 अप्रेल को प्रस्तावित पशु चिकित्सा अधिकारी और पुस्तकालयाध्यक्ष द्वितीय श्रेणी परीक्षा तथा 11 से 14 मई तक प्रस्तावित प्राध्यापक संस्कृत भर्ती परीक्षा स्थगित की है। साल 2020 के कलैंडर में अब आयोग के पास भर्ती परीक्षा नहीं है।जुटा कलैंडर बनाने मेंआयोग पशु चिकित्सा अधिकारी और पुस्तकालयाध्यक्ष प्राध्यापक संस्कृत भर्ती परीक्षा सहित साक्षात्कार और अन्य तैयारियों में जुट गया है। परीक्षा तिथियां फुल कमीशन की बैठक में तय होंगी।
यह भी पढ़ें

बीसलपुर में पानी पर्याप्त, फिर भी किल्लत

यूपीएससी का कार्यक्रम अहम
संघ लोक सेवा आयोग ने आईएएस प्रारंभिक, संयुक्त चिकित्सा सेवा और अन्य परीक्षाएं स्थगित की हैं। इनके लिए यूपीएससी 5 जून में उच्च स्तरीय बैठक होगी। मुंबई, अहमदाबाद, इंदौर, जयपुर, दिल्ली और अन्य शहरों में कोरोना संक्रमण को देखते हुए केंद्रों पर सुरक्षा इंतजाम, सुलभ परिवहन सेवा जैसे पहलुओं पर विचार किया जाएगा। राजस्थान लोक सेवा आयोग की नजरें भी यूपीएससी पर टिकी हैं।
यह भी पढ़ें

न्यू जलपाईगुडी के लिए 1130 श्रमिकों को लेकर ट्रेन रवाना

इन भर्तियों में दिक्कतें कायम
पशु चिकित्सा अधिकारी-होनी है परीक्षा
पुस्तकालयाध्यक्ष प्राध्यापक संस्कृत भर्ती-होनी है परीक्षा
आरएएएस एवं अधीनस्थ सेवा भर्ती 2018: मुख्य परीक्षा परिणाम बकाया
जनसंपर्क अधिकारी भर्ती 2019: साक्षात्कार बकाया
पुलिस उपनिरीक्षक-प्लाटून कमांडर भर्ती: साक्षात्कार बकाया

सरकार के लिए भी चुनौती
सरकार के लिए भी राज्य में भर्तियां कराना चुनौती है। मुख्यमंत्री ने चिकित्सा विभाग में 4 हजार, चिकित्सा शिक्षा विभाग में 573, सहकारिता विभाग में 10 हजार, शिक्षा विभाग में 42 हजार, स्थानीय निकाय विभाग में 1039, गृह विभाग में पांच हजार भर्तियां कराने का ऐलान किया है। इनके विज्ञापन, परीक्षाओं का आयोजन भी होना है।

फुल कमीशन की बैठक में कलैंडर और सुरक्षा उपायों पर चर्चा होगी। इसके बाद साक्षात्कार और परीक्षाओं का कलैंडर तय होगा।
दीपक उप्रेती, अध्यक्ष राजस्थान लोक सेवा आयोग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो