scriptजर्जर हो रहा राजस्व मंडल भवन,अध्यक्ष ने मांगा ‘सुरक्षा प्रमाण-पत्रÓ | Revenue board building being dilapidated, Chairman asked for 'Securit | Patrika News

जर्जर हो रहा राजस्व मंडल भवन,अध्यक्ष ने मांगा ‘सुरक्षा प्रमाण-पत्रÓ

locationअजमेरPublished: Feb 03, 2021 06:18:50 pm

Submitted by:

bhupendra singh

मंडल अध्यक्ष ने पीडब्ल्यूडी के प्रिंसिपल सैकेट्री को पत्र लिखकर अभियंताओं की कार्यशैली पर नराजगी जताई
एक सदस्य के कमरे की गिर चुकी है छत
जर्जर शौचालय पर लगाना पड़ा ताला

पीडब्ल्यूडी के प्रमुख अभियंता के रवैए पर भड़के छत्तीसगढ़ के हजारों ठेकेदार, क्या है वजह पढि़ए पूरी खबर

पीडब्ल्यूडी के प्रमुख अभियंता के रवैए पर भड़के छत्तीसगढ़ के हजारों ठेकेदार, क्या है वजह पढि़ए पूरी खबर

भूपेन्द्र सिंह

अजमेर. राज्य की सबसे बड़ी राजस्व अदालत तथा मिनी सचिवालय स्तर के कार्यालय का दर्जा रखने वाले राजस्व मंडल Revenue board का भवन सार्वजनिक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के अधिकारियों की लापरवाही के कारण जर्जर हो रहा है। पिछले दिनों एक मंडल सदस्य के कमरे की फाल्स सीलिंग गिर चुकी है। जिसके बाद उसके ऊ पर के चार कमरों को खाली करना पड़ा था। ऐसे ही किसी और हादसे से बचाव के लिए मंडल भवन के जर्जर हो चुके शौचालय को ताला लगाकर बंद करना पड़ा है। Chairman राजस्व मंडल अध्यक्ष डॉ.आर. वेंकटेश्वन ने इसे गंभीरता से लेते हुए पीडब्ल्यूडी के प्रमुख शासन सचिव राजेश यादव को पत्र लिख कर नाराजगी जताने के साथ ही भवन मरम्मत कार्यों को जिम्मेदारी से करवाए जाने तथा भवन ‘सुरक्षा प्रमाण पत्रÓ Security Certificate’जारी करने बाबत अधिकारियों को निर्देश देने को कहा है।
गंभीरता से नहीं ले रहे पीडब्ल्यूडी अभियंता
मंडल अध्यक्ष के अनुसार पीडब्ल्यूडी के अतिरिक्त मुख्य अभियंता सहित अन्य कई इंजीनियर कई बार कक्षों का निरीक्षण कर चुके हैं। इन्हें शीघ्र दुरुस्त करने के लिए मंडल कई बार पत्र लिख चुका है। बैठकें भी हो चुकी हैं लेकिन मंडल भवन जर्जर होने के बावजूद पीडब्ल्यूडी कोई ठोस कार्यवाही नहीं की। किसी ना किसी कक्ष की फॉल्स सीलिंग,छत/ दीवारों से प्लास्टर गिरने जैसी घटनाएं होती रहती हैं। ऐसी स्थिति में भी पीडब्ल्यूडी के अधिकारी कोई त्वरित कार्यवाही नहीं कर रहे जो घोर लापरवाही दर्शाता है। मरम्मत कार्यो के अभाव में भवन को अत्यधिक क्षति हो रही है, जिसे तत्काल दुरुस्त कराया जाना आवश्यक है।
हर साल मरम्मत के नाम पर लाखों खर्च
राजस्व मंडल सालाना लाखों रूपए भवन की मरम्मत पर ही खर्च करता है। वित्तीय वर्ष 2020-2021 के लिए भी 32 लाख 69 हजार रूपए पीडब्ल्यूडी को हस्तांतरित किए जा चुके हैं। मरम्मत कार्य में पीडब्ल्यूडी अधिकारी लापरवाही बरतते रहे। काम भी देरी से शुरु किया गया। मंडल सदस्य भंवर लाल मेहरड़ा के चैम्बर की छत के सरिए गल जाने से छत का प्लास्टर व फॉल्स सीलिंग गिर गई है। पीए की छत मेें दरारें आ गई हैं यह छत कभी भी गिर सकती है। भवन की दीवारों में दरारें आ गई हैं,भूतल व प्रथम तल पर कई जगह फॉल्स सीलिंग टूट कर गिर चुकी है। भवन में सीलन, पपड़ी, ड्रेनेज सिस्टम का अभाव सहित अन्य खामिया हैं। यह हाल तो तब है जब राजस्व मंडल के लिए पीडब्ल्यूडी के एक एईएन का पद स्वीकृत है।
मरम्मत में भी लापरवाही
पीडब्ल्यूडी के घटिया मरम्मत कार्य का हाल यह है कि राजस्व मंडल अध्यक्ष के चैम्बर के पास प्रवेशद्वार पर पीडब्ल्यूडी द्वारा बनाया गया पोर्च टपकने लगा है, छज्जे-दीवारों में सीलन आ गई है, प्लास्टर उधड़ रहा है,पानी निकासी का रास्ता भी नहीं है। विद्युत की वायरिंग भी जुगाड़ के जरिए की गई है। रैम्प जर्जर हो चुका है।
इनका कहना है
सेफ्टी को लेकर पत्र आया है। जवाब तैयार कर रहे हैं। भवन का निरीक्षण करेंगे जो आवश्यक होगा वह काम करवाया जाएगा।

चन्द्र प्रकाश

एक्सईएन पीडब्ल्यूडी (नगर खंड) अजमेर

read more: डिस्कॉम ने दी सतर्कता मामलों में उपभोक्ताओं को राहत
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो