scriptहादसों को रोकेगी सुरक्षा दीवार | Security wall will prevent accidents | Patrika News

हादसों को रोकेगी सुरक्षा दीवार

locationअजमेरPublished: Apr 21, 2019 03:23:00 am

Submitted by:

dinesh sharma

आबादी क्षेत्र में रेलवे ट्रेक के समीप बनाई जा रही है दीवार

Security wall will prevent accidents

हादसों को रोकेगी सुरक्षा दीवार

मदनगंज-किशनगढ़ (अजमेर).

आबादी क्षेत्र से गुजर रहे रेलवे ट्रेक पर सुरक्षा दीवार बनाकर हादसों को कम करने का प्रयास किया जा रहा है। इसके तहत टे्रक के पास सुरक्षा दीवार बनाई जा रही है।

नगर के बीचों-बीच से रेलवे ट्रेक गुजर रहा है। उक्त ट्रेकों पर 24 घंटे ट्रेनों की आवाजाही होती है। इससे मालगाड़ी और सवारी गाड़ी शामिल है। रेलवे ट्रेक नगर के बीच से गुजरने के कारण एक आेर से दूसरे ओर जाने के लिए रेलवे ट्रेक पार करना पड़ता है। आवाजाही के लिए रूपनगढ़ आरओबी, सांवतसर और कृष्णापुरी में अंडरपास बना हुआ है।
इसके बावजूद कई कॉलोनी के लोग रेलवे ट्रेक को पार कर दूसरी ओर जाते हैं। इससे दुर्घटना होने का अंदेशा बना रहता है। इससे बचने के लिए नगर की दाधीच कॉलोनी से नाथी के जाव के आस-पास तक सुरक्षा दीवार बनाई जा रही है। उक्त दीवार के बनने से ट्रेक पर आवाजाही कम होगी और दुर्घटना आदि में कमी आएगी।
तारों की जांच का काम


उत्तर-पश्चिम रेलवे में इन दिनों विद्युतीकरण का काम तेजी से किया जा रहा है। रेलवे ट्रेक के दोनों ओर खम्भे आदि लगाए जा चुके हैं। गत दिनों उन पर तार आदि भी खींच दिए गए हैं। अब इनकी जांच आदि का कार्य किया जा रहा है। फुलेरा से मदार तक इसकी टेस्टिंग भी हो चुकी है। अब काम को अंतिम रूप दिया जा रहा है। ट्रेक पर शीघ्र ही बिजली से ट्रेनों दौडऩे लगेंगी।
डीएफसीसी का काम भी तेज


रेवाड़ी से मदार तक डीएफसीसी का ट्रेक बिछकर तैयार हो गया है। इस पर टेस्टिंग इंजन भी दौड़ चुका है। अब ट्रेक के दोनों ओर विद्युतीकरण के लिए खम्भे लगाए जा रहे हैं। इसके बाद इन पर भी तार खींचे जाएंगे। हालांकि अजमेर-जयपुर रोड पर बनी पुलिया को १.५ मीटर ऊंचा किया जाना है, लेकिन अभी तक उसका काम भी शुरू नहीं हो सका है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो