scriptSenior PTI Exam 2022 : परीक्षा में डमी कैंडिडेट बिठाने वाला मुख्य आरोपी अरेस्ट, SOG को ट्रांसफर होगा केस | Senior PTI Exam 2022 : Main accused who planted dummy candidate arrested from Banswara | Patrika News
अजमेर

Senior PTI Exam 2022 : परीक्षा में डमी कैंडिडेट बिठाने वाला मुख्य आरोपी अरेस्ट, SOG को ट्रांसफर होगा केस

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक व अनुसंधान अधिकारी संजयसिंह चंपावत ने बताया कि बांसवाड़ा निवासी राकेश माइड़ा को रविवार शाम गिरफ्तार कर अजमेर लाया गया। आरोपी से डमी अभ्यर्थी के संबंध में पड़ताल की जा रही है।

अजमेरApr 08, 2024 / 08:08 am

Anil Prajapat

rakesh_maida_kailash_jangu.jpg

Senior PTI Exam 2022 : अजमेर। राजस्थान लोक सेवा आयोग की वरिष्ठ शारीरिक शिक्षा अध्यापक भर्ती प्रतियोगी परीक्षा-2022 की लिखित परीक्षा में डमी अभ्यर्थी बैठाने वाले दूसरे मुख्य अभ्यर्थी को बांसवाड़ा से गिरफ्तार कर लिया गया। इससे पहले शनिवार को गिरफ्तार आरोपी को पुलिस ने कोर्ट में पेश कर 6 दिन के रिमांड पर लिया।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक व अनुसंधान अधिकारी संजयसिंह चंपावत ने बताया कि बांसवाड़ा निवासी राकेश माइड़ा को रविवार शाम गिरफ्तार कर अजमेर लाया गया। आरोपी से डमी अभ्यर्थी के संबंध में पड़ताल की जा रही है। उन्होंने बताया कि इससे पूर्व गिरफ्तार फलौदी लोहावट निवासी कैलाश जांगू को अवकाशकालीन मजिस्ट्रेट के समक्ष पेश किया, जहां से उसे 6 दिन के रिमांड पर लिया।

 

पुलिस को प्रकरण में अभी 2 मुख्य अभ्यर्थी गोपाल व गैनाराम की तलाश है। इसके अलावा पुलिस को कैलाश, राकेश, गोपाल व गैनाराम के स्थान पर परीक्षा देने वाले डमी अभ्यर्थियों की भी तलाश है।

 

प्रदेश में भर्ती परीक्षाओं में नकल, डमी अभ्यर्थी व धांधली को लेकर राज्य सरकार ने धारा 3/10 राजस्थान सार्वजनिक परीक्षा (भर्ती में अनुचित साधनों की रोकथाम अध्युपाय) अधिनियम 2022 में मुकदमा दर्जकर अनुसंधान अधिकारी अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक स्तर के अधिकारी से करवाने के आदेश दिए थे। एसओजी (स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप) लगातार अनुसंधान में जुटी है।

 

आरपीएससी के सहायक अनुभाग अधिकारी प्रवीन मीणा ने गत 5 अप्रेल को रिपोर्ट दी कि वरिष्ठ शारीरिक शिक्षा अध्यापक भर्ती प्रतियोगी परीक्षा 2022 की लिखित परीक्षा में 4 अभ्यर्थियों द्वारा मूल प्रवेश पत्र में स्वयं की फोटो की जगह स्कैन फोटो लगाकर अपनी जगह डमी अभ्यर्थी से परीक्षा दिलवाई।

परिणाम के बाद बुलाए गए 426 उत्तीर्ण अभ्यर्थी में से 31 गैरहाजिर रहे। आयोग ने अवसर देते हुए 23 फरवरी को बुलाया लेकिन फिर भी नहीं आए। आयोग ने दस्तावेज की जांच की तो 4 अभ्यर्थियों के उपस्थिति पत्रकों की जांच में हेरफेर पकड़ा गया। सिविल लाइन थाना पुलिस ने शिकायत पर मुकदमा दर्ज किया।

Home / Ajmer / Senior PTI Exam 2022 : परीक्षा में डमी कैंडिडेट बिठाने वाला मुख्य आरोपी अरेस्ट, SOG को ट्रांसफर होगा केस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो