scriptमहिलाएं नहीं लगा पाएंगी अंगूठे पर मेहंदी, पढि़ए आखिर क्या है इसकी खास वजह | Womens not use in Henna on thumb during railway exam | Patrika News
अजमेर

महिलाएं नहीं लगा पाएंगी अंगूठे पर मेहंदी, पढि़ए आखिर क्या है इसकी खास वजह

www.patrika.com/rajasthan-news

अजमेरAug 23, 2018 / 06:00 am

raktim tiwari

henna on thumb

henna on thumb

अजमेर.

रेलवे में सहायक लोको पायलट और तकनीशियन वर्ग की परीक्षा में शामिल होने वाली महिला अभ्यर्थियों को हाथों के अंगूठे पर मेहंदी नहीं लगाने की सलाह दी गई है। रक्षा बंधन के अवसर पर मेहंदी लगाने की परम्परा को देखते हुए रेलवे भर्ती बोर्ड ने महिला अभ्यर्थियों को इस संबंध में आगाह किया है।
रेलवे भर्ती बोर्ड अध्यक्ष आलोक कुमार मिश्र ने बताया कि परीक्षाओं के दौरान अभ्यर्थियों की बायाोमैट्रिक उपस्थिति दर्ज की जा रही है। 26 अगस्त को रक्षा बंधन के बाद 29, 30 और 31 अगस्त को रेलवे की परीक्षाएं ली जाएगी।
उन्होने बताया कि महिलाओं को मेहंदी लगाने की कोई मनाही नहीं है अलबत्ता बायोमैट्रिक मशीन से हाजिरी के समय मेहंदी की वजह से उपस्थिति दर्ज होने में समस्या आ सकती है। उन्होंने सलाह दी है कि महिलाएं दोनों हाथों के अंगूठों पर मेहंदी नहीं लगाएं तो परेशानी से बचा जा सकता है। हाजिरी के समय अमूमन बायें हाथ के अंगूठे से बायोमैट्रिक हाजिरी ली जाती है लेकिन अनेक बार समस्या आने पर दायें हाथ के अंगूठे से हाजिरी ली जाती है।
विद्यार्थियों ने सूची में नाम तलाशे

छात्रसंघ चुनाव की हलचल तेज हो गई है। सभी कॉलेज और महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय में मतदाता सूची जारी हुई। स्नातक और स्नातकोत्तर कक्षाओं के विद्यार्थियों ने सूची में नाम तलाशे।
सम्राट पृथ्वीराज चौहान राजकीय महाविद्यालय, राजकीय कन्या महाविद्यालय, दयानंद कॉलेज, संस्कृत कॉलेज, श्रमजीवी कॉलेज, महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय और जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज में 31 अगस्त को छात्रसंघ चुनाव होंगे। तयशुदा कार्यक्रम के मुताबिक सभी संस्थाओं में मतदाता सूची लगाई। सुबह सूची लगते ही विद्यार्थी ढूंढने में व्यस्त हो गए। कई विद्यार्थियों ने नोटिस बोर्ड पर लगी सूची और दोस्तों के साथ सेल्फी भी ली।
आईकार्ड देखने के बाद प्रवेश

सभी कॉलेज और विश्वविद्यालय परिसर में विद्यार्थियों की जांच शुरू हो गई है। शिक्षकों की समिति सदस्यों ने मुख्य द्वार पर विद्यार्थियों के परिचय पत्र अथवा फीस रसीद देखना प्रारंभ कर दिया। चुनाव तक सभी संस्थाओं में रैली निकालने, पोस्टर चिपकाने, पेम्पलेट बांटने पर रोक रहेगी।

Home / Ajmer / महिलाएं नहीं लगा पाएंगी अंगूठे पर मेहंदी, पढि़ए आखिर क्या है इसकी खास वजह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो