scriptसडक़ पर पैदल ना चलता मिले श्रमिक,लगातार करें पैट्रोलिंग और मॉनिटरिंग | Workers not walking on the road, continuously do patrolling and monit | Patrika News

सडक़ पर पैदल ना चलता मिले श्रमिक,लगातार करें पैट्रोलिंग और मॉनिटरिंग

locationअजमेरPublished: May 15, 2020 07:18:04 pm

Submitted by:

bhupendra singh

जिला कलक्टर ने की कोरोना महामारी से बचाव कार्यों की समीक्षा
हर गांव के बाहर बनेगा क्वारंटीन सेंटर
जरूरी वस्तुओं की आपूर्ति रखें अधिकारी

ajmer

ajmer

अजमेर. जिला कलक्टर विश्व मोहन शर्मा ने जिले के सभी उपखंड अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि कोई भी प्रवासी श्रमिक सडक़ पर पैदल चलता नहीं मिलना चाहिए। अधिकारी लगातार पैट्रोलिंग एवं मॉनिटरिंग करेंगे। जहां भी प्रवासी श्रमिक पैदल चलता मिल रहा है, उसके खाने-पीने व चिकित्सा की व्यवस्था की जाए। उसे तुरंत बस में बैठाकर गन्तव्य स्थान के लिए रवाना किया जाए। यदि गंतव्य तक जाना तुरंत संभव नहीं है तो उसे शैल्टर होम में रखकर यथाशीघ्र घर भिजवाएं।
जिला कलक्टर विश्व मोहन शर्मा ने शुक्रवार कलक्ट्रेट में कोरोना महामारी से संबंधित नोडल अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने जिले में विभिन्न स्थानों पर चल रहे कार्यों की समीक्षा की। शर्मा ने सभी उपखंड अधिकारियों को निर्देश दिए कि आमजन, प्रवासी श्रमिक और अन्य वर्गों को राहत पहुंचाने के लिए कार्य करें। प्रवासी श्रमिक का भीषण गर्मी में पैदल चलना, भूखा प्यासा रहना बेहद संवेदनशील मुद्दा है। हम एेसे सभी प्रवासी श्रमिकों को सूचना मिलने के साथ ही राहत पहुचांने का काम करें। उपखंड अधिकारी रोडवेज एवं परिवहन विभाग से समन्वय कर एेसे श्रमिकों को गंतव्य स्थान तक पहुंचाने के लिए बसें लगाएं। यदि उन्हें तुरंत भेजा जाना संभव नहीं है तो शैल्टर होम में रखकर उनके खाने पीने, चिकित्सा आदि की व्यवस्थाएं की जाएं।
बड़ी संख्या में आएंगे प्रवासी

शर्मा ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि आने वाले कुछ दिनों में बड़ी संख्या में प्रवासी अजमेर जिले में आ सकते हैं। एेसे सभी प्रवासियों को होम या संस्थागत क्वारंटीन किया जाना है। इसके लिए जिला,उपखंड, ग्राम पंचायत एवं वार्ड स्तर तक कमेटियों का गठन कर जिम्मेदारी तय कर दी गई है। सभी वर्ग अपने-अपने हिस्से का काम पूरी गंभीरता एवं ईमानदारी से करें। बाहर से आने वाला एक भी व्यक्ति क्वारंटीन से छूटना नहीं चाहिए तभी हम इस महामारी से वास्तव में जीत पाएंगे। बाहर से आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की सूचना अपने आसपास क्वारंटीन कमेटी के सदस्यों को दें ताकि प्रशासन समय पर कार्यवाही कर सकें।
नियमों की सख्ती से करवाएं पालना

कलक्टर ने अधिकारियों के निर्देश दिए कि सोश्यल डिस्टेंसिंग के नियमों की पालना सख्ती से कराएं। जहां जरूरत हो वहां जुर्माना भी किया जाए। इसके साथ ही हमें लगातार प्रचार-प्रसार कर लोगों को यह समझाना है कि मास्क, सेनेटाईजर और सोशल डिस्टेंसिंग एेसे हथियार है जिनके साथ हमें प्रतिदिन कोरोना से लडऩा है। जिला कलक्टर ने अधिकारियों को कफ्र्यू एवं लॉक डाउन क्षेत्रों में परचूनी सामान,सब्जी, फ ल एवं दूध की उपलब्धता निर्बाध बनाए रखने के लिए कहा। बैठक में एमएलए लैड कोविड फं ड, आपदा मद,आश्रय स्थलों पर विभिन्न सुविधाओं की सुनिश्चिताएं अधिकारियों का आपसी समन्वय, वार रूम प्रबंधन सहित अन्य विषयों पर चर्चा कर निर्देश दिए गए।
बैठक में अजमेर विकास प्राधिकरण के आयुक्त गौरव अग्रवाल अतिरिक्त जिला कलक्टर किशोर कुमार,भगवत सिंह राठौड़,सीईओ जिला परिषद गजेन्द्र सिंह राठौड़,अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक शहर सुरेन्द्र भाटी, जिला कोषाधिकारी नेहा शर्मा,आरएएस अधिकारी एनएल राठी, जगदीश चंद्र हेड़ा,नीतू यादव,रश्मि बिस्सा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो