scriptविवादों में आया किन्नर अखाड़ा ,आचार्य महामंडलेश्वर लक्ष्मीनारायण तिवारी ने जिलाधिकारी को पत्र लिख रखी ये मांगे | Mahamandaleshwar Laxminarayan Tiwari Kinnar Akhara wrote letter to dm | Patrika News

विवादों में आया किन्नर अखाड़ा ,आचार्य महामंडलेश्वर लक्ष्मीनारायण तिवारी ने जिलाधिकारी को पत्र लिख रखी ये मांगे

locationप्रयागराजPublished: Oct 07, 2019 03:06:10 am

जूना अखाड़े के विलय के बाद देश भर में सुर्खियाँ बटोरी थी

Mahamandaleshwar Laxminarayan Tiwari Kinnar Akhara wrote letter to dm

विवादों में आया किन्नर अखाड़ा ,आचार्य महामंडलेश्वर लक्ष्मीनारायण तिवारी ने जिलाधिकारी को पत्र लिख रखी ये मांगे

प्रयागराज। संगम नगरी में दिव्य -भव्य कुंभ के दौरान सुर्खियों में आए किन्नर अखाड़े ने एक बार फिर आगामी माघ मेले को लेकर जिला अधिकारी को पत्र लिखा है। जिसमें माघ मेले में किन्नर अखाड़े ने अपने लिए शिविर की मांग की है। साथ ही किन्नर अखाड़े ने जिलाधिकारी से अपने लिए कुंभ की तरह सभी सुविधाओं की भी मांग रखी है।

अखाड़े की आचार्य महामंडलेश्वर लक्ष्मीनारायण तिवारी की ओर से जिला अधिकारी को पत्र भेजा गया है। जिसमें आगामी माघ मेला 2020 में अखाड़े का शिविर लगाने की बात कही गई है। जानकारी के अनुसार बड़ी संख्या में देश विदेश से किन्नर संत और उनके अनुयाई प्रयागराज पहुंचेंगे, जिसका जिक्र उन्होंने पत्र में किया है। किन्नर अखाड़े की ओर से मांगी गई सुविधाओं में 30 कॉटेज 30 फैमिली टेंट यज्ञशाला किचन 100 शौचालय मंदिर स्टेज प्लाई वाला 6 बाथरूम शामिल है ।किन्नर अखाड़ा पूरे महीने तक प्रयागराज माघ मेले में शिविर लगाएगा कुंभ मेले की ही तरह यह किन्नर ग्राम बसाया जाएगा और प्रतियोगिताएं आयोजित कराई जाएंगी।

इसे भी पढ़े –राम मंदिर के निर्माण पर आया सीएम योगी का बयान, हजारों का महिलाओं का जत्था सड़क पर उतरा

बता दें कि उज्जैन कुंभ के दौरान स्थापित हुए किन्नर अखाड़े को दुनिया भर में तब सुर्खियां मिली जब सनातन परंपरा के सबसे बड़े जूना अखाड़े में किन्नर अखाड़े का मिलन हो गया। लंबी रस्साकशी और अखाड़ा परिषद के विरोध के बावजूद जूना अखाड़े ने किन्नर अखाड़े को अपनाया।पहली बार कुंभ मेले में किन्नरों के अखाड़े ने भी शाही स्नान में हिस्सा लिया। जो देश और दुनिया की मीडिया के लिए आकर्षण का केंद्र रहा। जिसके बाद से लगातार किन्नर अखाड़े की लोकप्रियता बढती गई।

इसे भी पढ़े –राम मंदिर निर्माण के लिए नवरात्रि की दुर्गा अष्टमी को महाचण्डी यज्ञ,मिलेगा विशेष लाभ

वही बीते कुछ दिनों से स्थानीय किन्नर और किन्नर अखाड़ा के पीठाधीश्वर को लेकर विवाद चल रहा है। जिसमें निशाने पर किन्नर अखाड़े के महामंडलेश्वर लक्ष्मीनारायण त्रिपाठी है ।किन्नरों के एक गुट ने आचार्य महामंडलेश्वर लक्ष्मीनारायण त्रिपाठी पर निशाना साधते हुए कहा की उनके अखाड़े के आरोप पीठाधीश्वर से उन्किहें जान का खतरा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो