scriptनैनी जेल में गूंज रहा भजन, मां दुर्गा की उपवास कर रहे हैं मुस्लिम कैदी | Muslim prisoners are fasting for Maa Durga in Naini Central Jail | Patrika News
प्रयागराज

नैनी जेल में गूंज रहा भजन, मां दुर्गा की उपवास कर रहे हैं मुस्लिम कैदी

Prayagraj News : नैनी सेंट्रल जेल के अंदर कैदियों ने नवरात्रि में हिंदू धर्म के सभी नियमों का धार्मिक रूप से पालन किया है।

प्रयागराजMar 24, 2023 / 08:06 am

Adarsh Shivam

Prayagraj News

प्रतीकात्मक तस्वीर

चैत्र नवरात्रि शुरू हो गए हैं। नवरात्रि का शुक्रवार को तीसरा दिन है। देवी शक्ति को लेकर हिंदुओं की आस्था का यह खास पर्व है। लेकिन इसी बीच प्रयागराज की नैनी सेंट्रल जेल में कुछ मुस्लिम कैदियों ने चैत्र नवरात्रि की पूजा में भाग लिया है। इन लोगों ने पूरे दिन मां दुर्गा के लिए उपवास भी रखा।
13 मुसलमान कैदियों ने रखा उपवास
नैनी सेंट्रल जेल में नवरात्रि के पहले दिन बुधवार को 13 मुसलमानों ने उपवास रखा था। वहीं, जेल में कुल 1159 कैदियों ने उपवास रखा है। इसी तरह 23 हिंदुओं समेत 436 कैदी इस बार रमजान के महीने में रोजा रखेंगे। नवरात्रि में मां दुर्गा की पूजा अर्चना के साथ उपवास रखने वाले 13 मुसलमानों में 12 पुरुष और एक महिला शामिल है।
40 प्रतिशत कैदी रखेंगे पूरे नवरात्रि उपवास
जेल के अंदर इन कैदियों ने नवरात्रि में हिंदू धर्म के सभी नियमों का धार्मिक रूप से पालन किया है। 1159 कैदियों में लगभग 40 प्रतिशत पूरे नवरात्रि मां दुर्गा की पूजा अर्चना के साथ उपवास रखेंगे। कुछ कैदियों ने नवरात्रि के पहले और आखिरी दिन उपवास रखने की बात कही है।
यह भी पढ़ें

भाभी के तानों से तंग होकर देवर ने हसिया से काट दिया गला, जानें मामला

इस मामले की अधिक जानकारी देते हुए नैनी सेंट्रल जेल के वरिष्ठ जेल अधीक्षक शशि कांत सिंह ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया, “उपवास रखने वाले हर कैदी को 750 ग्राम आलू, दो केले, 500 ग्राम दूध और 60 ग्राम चीनी दी जा रही है।
यह भी पढ़ें

अपने से दोगुनी उम्र के लड़के को धूल चटाने वाली क्रिकेटर की कहानी, आखिर कौन हैं श्वेता?

उन्होंने आगे बताया, “इसी तरह रमजान के महीने में रोजा रखने वाले कैदियों को शाम का भोजन दिया जाएगा। साथ ही अधिक भोजन भी दिया जा रहा है, जैसे- 200 ग्राम दूध, दो केले, 30 ग्राम खजूर, पाव-रोटी, बिस्कुट आदि सारी खाने वाली चीजें दी जा रही हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो