scriptरेलवे के अस्पतालों में लगेंगे ऑक्सीजन प्लांट, उत्तर मध्य रेलवे ने शुरू की तैयारी | Oxygen Plants will be Set up in Railway Hospitals of NCR Zone | Patrika News

रेलवे के अस्पतालों में लगेंगे ऑक्सीजन प्लांट, उत्तर मध्य रेलवे ने शुरू की तैयारी

locationप्रयागराजPublished: Apr 24, 2021 10:23:19 am

ऑक्सीजन किल्लत को देखते हुए उत्तर मध्य रेलवे ने अपने सभी प्रमुख अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट (Oxygen Plant) लगवाने का फैसला किया है और इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है। इसके अलावा प्रयागराज स्थित रेलवे के केन्द्रीय अस्पताल (Prayagraj Central Hospital) स्थित ऑक्सीजन प्लांट की क्षमता भी बढ़ाई जाएगी। आगरा, कानपुर और झांसी के अस्पतालों में लगेंगे प्लांट।

oxygen plant

ऑक्सीजन प्लांट (प्रतीकात्मक)

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

प्रयागराज. कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के आने के बाद मरीजों की बढ़ती तादाद और ऑक्सीजन की किल्लत को देखते हुए अब रेलवे के अस्पतालों में भी ऑक्सीजन प्लांट (Oxygen Plant) लगेंगे, ताकि मरीजों को ऑक्सीजन की कमी का सामना न करना पड़े। उत्तर मध्य रेलवे ने अपने सभी प्रमुख अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट लगाने का फैसला लेते हुए इसकी तैयारी भी शुरू कर दी है। जोन के महाप्रबंधक वीके त्रिपाठी ने अधिकारियों संग वर्चुअल बैठक कर इस पर चर्चा भी की है।

इसे भी पढ़ें- यूपी में ऑक्सीजन टैंकर लाने के लिए ग्रीन कॉरिडोर तैयार, यूपी पुलिस करेगी पॉयलटिंग

 

उत्तर मध्य रेलवे के कई बड़े अस्पताल हैं। पर सब जगह ऑक्सीजन प्लांट की व्यवस्था नहीं है। अभी तक सिर्फ प्रयागराज स्थित सेंट्रल हाॅस्पिटल (Prayagraj Central Hospital) में ही रेलवे का खुद का ऑक्सीजन प्लांट लगा हुआ है। कोविड के चलते अचानक हुई ऑक्सीजन की किल्लत को देखते हुए अब उत्तर मध्य रेलवे (North Central Railway) ने अपने बाकी प्रमुख अस्पतालों को भी आक्सीजन प्लांट से लैस करने की तैयारी शुरू कर दी है। आगरा, झांसी और कानुपर स्थित अपने अस्पतालों में रेलवे जल्द ही ऑक्सीजन प्लांट लगाएगा। इसके साथ ही प्रयागराज स्थित केन्द्रीय अस्पताल में लगे प्लांट की क्षमता को भी बढ़ाया जाएगा।

इसे भी पढ़ें- ऑक्सीजन माॅनिटरिंग सिस्टम फाॅर यू.पी. डिजीटल प्लेटफार्म का मुख्यमंत्री ने किया उद्घाटन

 

बताते चलें कि अभी वर्तमान में उत्तर प्रदेश में कोविड संक्रमण के चलते ऑक्सीजन किल्लत का सामना करना पड़ रहा है। विभिन्न स्रोतों से उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक वर्तमान में उत्तर प्रदेश में 800 एमटी ऑक्सीजन की रोजाना जरूरत पड़ रही है। केन्द्र से 753 एमटी ऑक्सीजन एलार्ट हो रही है। पर अब भी 600 एमटी ही आपूर्ति हो पा रही है। हालांकि बोकारो से 20-20 हजार लीटर क्षमता के तीन टैंकर लेकर ऑक्सीजन एक्सप्रेस (Oxygen Express) शनिवार की सुबह लखनऊ पहुंच जाएगी। इसके बाद इसे जहां जरूरत होगी वहां भेजा जाएगा। माना जा रहा है कि ऑक्सीजन एक्सप्रेस के आने के बाद ऑक्सीजन कि किल्लत कम होगी।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x80tua7
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो