scriptसरकार के इस स्कीम से महिलाएं शुरू कर सकती हैं अपना बिजनेस, कुछ महीनों में हो जाएंगी आर्थिक रूप से मजबूत | Women can start their own business with this scheme of the government | Patrika News

सरकार के इस स्कीम से महिलाएं शुरू कर सकती हैं अपना बिजनेस, कुछ महीनों में हो जाएंगी आर्थिक रूप से मजबूत

locationप्रयागराजPublished: Mar 08, 2022 07:05:43 am

Submitted by:

Sumit Yadav

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आपदा को अवसर में बदलने के लिए आत्मनिर्भर भारत का मंत्र दिया। इस मंत्र से देश के कारोबार को प्रोत्साहित करने के लिए प्रेरित किया। इसके बाद से कइयों ने अपना फिर से रोजगार शुरू किया। इसके बाद केंद्र सरकार ने महिलाओं को रोजगार प्रति जोड़ने के लिए तरह-तरह के स्कीम चलाएं। आइए अब आप को बताते हैं महिलाओं के लिए वह स्कीम जिससे महिला आत्मनिर्भर बन सकती हैं।

सरकार के इस स्कीम से महिलाएं शुरू कर सकती हैं अपना बिजनेस, कुछ महीनों में हो जाएंगी आर्थिक रूप से मजबूत

सरकार के इस स्कीम से महिलाएं शुरू कर सकती हैं अपना बिजनेस, कुछ महीनों में हो जाएंगी आर्थिक रूप से मजबूत

प्रयागराज: कोरोना काल के दौरान बहुत से लोगों ने रोजगार बंद हो गया तो कुछ लोगों की नौकरी जाने की वजह से बेरोजगार होना पड़ा। लेकिन देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आपदा को अवसर में बदलने के लिए आत्मनिर्भर भारत का मंत्र दिया। इस मंत्र से देश के कारोबार को प्रोत्साहित करने के लिए प्रेरित किया। इसके बाद से कइयों ने अपना फिर से रोजगार शुरू किया। इसके बाद केंद्र सरकार ने महिलाओं को रोजगार प्रति जोड़ने के लिए तरह-तरह के स्कीम चलाएं। आइए अब आप को बताते हैं महिलाओं के लिए वह स्कीम जिससे महिला आत्मनिर्भर बन सकती हैं। आइये हम आप को महिलाओं के लिए शुरू की गई ऐसी योजनाओं की जानकारी दे रहे हैं, जिससे उन्हें बिजनेस शुरू करने में मदद मिलती है।
यह भी पढ़ें

बिना TDS जमा किये जाने कैसे निकाले EPF से अपना पैसा, TAX के इन नियमों का रखे ध्यान

अन्नपूर्णा योजना तहत इतना मिलता है लोन

महिलाओं के लिए आप को बताते हैं कि अन्नपूर्णा योजना के तहत केंद्र सरकार अपना कारोबार करने की इच्छा रखने वाली महिलाओं को फूड कैटरिंग बिजनेस के लिए 50 हजार रुपए तक का लोन देती है। इस लोन से महिलाएं रोजगार शुरू कर सकती हैं। इस योजना की राशि कर्क 36 महीने में जमा करना होता है। इसमें ब्याज दर मार्केट के हिसाब से होता है।
पीएम मुद्रा योजना

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना छोटे उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई है। इस योजना में 50 हजार से 50 लाख रुपए तक का लोन मिलता है। लोन किसी भी राष्ट्रीय बैंक से ले सकते हैं। इन पैसों की मदद से महिलाएं भी अपना बिजनेस शुरू कर सकती हैं। 10 लाख रुपए तक के लोन के लिए किसी गारंटर की जरूरत नहीं है। इस योजना में तीन तरह के प्लान शामिल है। शिशु, किशोर और तरूण होता है। इस प्लान से लिये लोन क्रेडिट के आधार पर ब्याज जमा होता है।
यह भी पढ़ें

मतदान खत्म होने के बाद पीठासीन अधिकारी रीना द्विवेदी का डांस वाला वीडियो सोशल मीडिया पर मचा रहा है धूम, देखें वीडियो

स्त्री शक्ति योजना

स्त्री शक्ति पैकेज ऐसी महिलाओं के लिए है, जो किसी बिजनेस में 50% से ज्यादा हिस्सेदारी रखती हैं। राज्य के उद्यम विकास प्रोग्राम में रजिस्टर करने वाली महिलाओं को भी इस स्कीम में शामिल किया जाता है। स्त्री शक्ति पैकेज में शुरुआती 50 हजार से लेकर 2 लाख रुपए तक का लोन दिया जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो