अलवर में कृषि भूमि पर भूखण्ड बेच कर ठगने की तैयारी

अलवर में कृषि भूमि पर भूखण्ड बेच कर ठगने की तैयारी

Hiren Joshi | Publish: Sep, 07 2018 11:15:43 AM (IST) Alwar, Rajasthan, India

https://www.facebook.com/alwar.patrika/

अलवर पिछले करीब 5 से 7 सालों में अवैध कृषि कॉलोनियों में करीब 1000 करोड़ रुपए से अधिक फंसा चुकी जनता को फिर से भू माफिया लपेटे में लेने की तैयारी कर चुका है। नीमराणा, शाहजहांपुर के अलावा मुण्डावर में भी अवैध कृषि कॉलोनियों पर भूखण्ड काटे जाने लगे हैं। जनता को गुमराह करके भूखण्ड बेचकर भूमाफिया फारिक हो जाएंगे और जनता की गाड़ी कमाई का पैसा जाम हो जाएगा। इन अवैध भूखण्डों पर न बैंक लोन देता न प्रशासन नियमानुसार निर्माण की मंजूरी। लेकिन भू माफिया जनता को 90ए कराकर भूखण्ड काटने का झांसा देकर भूखण्ड बेच रहा है। जिसे प्रशासन ने समय रहते नहीं रुकवाया तो जनता से ठगी होना तय है।

थाने के पास में अवैध कॉलोनी: मुण्डावर में पुलिस थाने के पास भेड़ी फॉर्म, लल्लू वाली प्याऊ के पास, सोडावास रोड सागर मोड के निकट अवैध कृषि कॉलोनियां काटी जा रही हैं। मतलब कृषि भूमि पर मनमर्जी से 20 या 25 फीट तक रोडियां बिछा देते हैं। जिसे सडक़ बता भूखण्ड काट देते हैं। न नाली, न लाइट, न पानी की निकासी, न सीवर लाइन। जबकि एक आवासीय कॉलोनी के लिए यह मूलभूत सुविधाएं बहुत जरूरी हैं। इनके बिना वैध कॉलानी नहीं काटी जा सकती। पार्क जैसी सुविधाएं भी जरूरी होती हैं। भूमाफिया जमीन के 90ए कराने के झूठे झांसे देकर भूखण्ड बेचान करता है। 90ए कॉलोनियों में कम से कम 30 फीट की रोड जरूरी है। मुख्य रोड 60 फीट की होती है।

मेरे जानकारी में नहीं है कि अवैध कॉलोनियां काटी जा रही है। यदि पुलिस थाने या आसपास कहीं भी एेसा हो रहा है तो तहसीलदार को निर्देश देकर रुकवाया जाएगा। भूमाफिया जमीन के 90ए कराने के झूठे झांसे देकर भूखण्ड बेचान करता है। 90ए कॉलोनियों में कम से कम 30 फीट की रोड जरूरी है। मुख्य रोड 60 फीट की होती है। कृषि भूमि पर मनमर्जी से 20 या 25 फीट तक रोडियां बिछा देते हैं। जिसे सडक़ बता भूखण्ड काट देते हैं।
सादूराम जाट, एसडीएम, मुण्डावर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned