script

निषेधाज्ञा हटते ही परवान पर आया चुनाव प्रचार, स्कूल-कॉलेजों में लौटी रौनक

locationअलवरPublished: Nov 12, 2019 12:07:35 am

Submitted by:

Prem Pathak

अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के चलते जिले में लागू की गई धारा 144 सोमवार सुबह 8 बजे हटा दी गई।

निषेधाज्ञा हटते ही परवान पर आया चुनाव प्रचार, स्कूल-कॉलेजों में लौटी रौनक

निषेधाज्ञा हटते ही परवान पर आया चुनाव प्रचार, स्कूल-कॉलेजों में लौटी रौनक


अलवर. अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के चलते जिले में लागू की गई धारा 144 सोमवार सुबह 8 बजे हटा दी गई। स्कूल व कॉलेज भी खुल गए तथा जिले भर में स्थिति सामान्य रही। पुलिस व प्रशासन की टीमें विभिन्न क्षेत्रों में गश्त व निगरानी करती रही।
जिले में 48 घंटे धारा 144 लागू रहने के बाद सोमवार सुबह 8 बजे हटा ली गई। हालांकि जिले में धारा 144 हटाने के निर्देश रविवार रात को ही जिला कलक्टर ने जारी कर दिए थे। धारा 144 हटने का सबसे ज्यादा लाभ निकाय चुनाव लड़ रहे प्रत्याशी व राजनीतिक दलों को मिला। धारा 144 हटते ही जिले भर में निकाय चुनाव जोर पकड़ गया। दो दिन चुनावी शोरगुल शांत रहने के बाद सोमवार को फिर से वार्डों में रैली व सभाओं के आयोजन शुरू हो गए। वहीं प्रशासन भी निकाय चुनाव के लिए आगामी 16 नवम्बर को होने वाले मतदान की तैयारियों में जुट गया।
राजनीतिक दलों को था ज्यादा इंतजार

जिला प्रशासन की ओर से लागू की गई धारा 144 के हटने का सबसे ज्यादा इंतजार राजनीतिक पार्टियों एवं निकाय चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों को रहा। धारा 144 के चलते निकाय चुनाव के लिए प्रत्याशी व राजनीतिक दल रैली, सभा व चुनाव कार्यालयों के उद्घाटन नहीं कर पा रहे थे। निकाय चुनाव के प्रचार के लिए तीन दिन का समय बचा है। अलवर, भिवाड़ी व थानागाजी निकाय चुनाव के लिए 14 नवम्बर की शाम 5 बजे चुनाव प्रचार बंद हो जाएगा। इस कारण राजनीतिक पार्टियां व प्रत्याशी जिले में धारा 144 हटने का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे।
प्रशासन भी जुटा चुनाव तैयारियों में

धारा 144 लागू होने से प्रशासन की प्राथमिकता जिले की कानून व्यवस्था पर सौहाद्र्र बन गई थी। करीब 48 घंटे तक जिले में धारा 144 लागू रहने के दौरान जिला प्रशासन व पुलिस का पूरा ध्यान जिले में शांति व्यवस्था पर रहा। अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के चलते जिले में अचानक धारा 144 लागू करने से निकाय चुनाव की प्रशासनिक तैयारियों पर असर पड़ा। अब धारा 144 हटने और जिले भर में शांति रहने के बाद प्रशासन सोमवार को फिर से निकाय चुनाव की तैयारियों में जुट गया।
स्कूल व कॉलेज में हुआ अध्ययन

जिले भर में शांति रहने के कारण जिला प्रशासन ने फिर से स्कूल व कॉलेज खोलने के निर्देश दिए थे। इसी क्रम में सोमवार को जिले में सभी स्कूल व कॉलेज खुले और अध्ययन कार्य भी सुचारू रहा। जिला प्रशासन इंटरनेट सेवा रविवार दोपहर को ही बहाल कर चुका है।

ट्रेंडिंग वीडियो