script

वार्ड पुनर्सीमांकन में अनियमितता सामने आई, परिवारों के आधे वोट दूसरे वार्डों में भेज दिए

locationअलवरPublished: Nov 16, 2019 11:37:11 pm

Submitted by:

Prem Pathak

वार्ड 42 निवासी देवेन्द्र के परिवार में 16 सदस्य हैं जो सूर्य नगर में रहते हैं। परिवार के चार सदस्यों का वोट वार्ड 42 में है और करीब 12 सदस्यों का वोट वार्ड 41 में जोड़ दिया।

वार्ड पुनर्सीमांकन में अनियमितता सामने आई, परिवारों के आधे वोट दूसरे वार्डों में भेज दिए

वार्ड पुनर्सीमांकन में अनियमितता सामने आई, परिवारों के आधे वोट दूसरे वार्डों में भेज दिए

अलवर.

वार्ड 42 निवासी देवेन्द्र के परिवार में 16 सदस्य हैं जो सूर्य नगर में रहते हैं। परिवार के चार सदस्यों का वोट वार्ड 42 में है और करीब 12 सदस्यों का वोट वार्ड 41 में जोड़ दिया। मतदाता पर्चियां लेने गए तो पता चला। वार्ड 41 के प्रत्याशियों को पूरी तरह जानते भी नहीं हैं। जिसके कारण वोट डालने में ही रुचि नहीं ली। परिवार के आधे सदस्य इसी कारण वोट डालने नहीं गए। उनका कहना था कि वे खुद को वार्ड 42 के मतदाता समझ रहे थे। उनका पड़ोसी ही चुनाव में प्रत्याशी था। सबको वोट करने का इन्तजार भी था लेकिन, मतदाता सूची में नाम ही नहीं मिले। बाद में पता चला वोट वार्ड 41 की मतदाता सूची में जोड़ दिए गए। यह महज एक वार्ड का उदाहरण है। इसी तरह वार्ड 65 में गए तो प्रत्याशियों ने बताया कि यहां काफी वोटर बिना वोट किए लौट गए। जिनके नाम ही मतदाता सूचियों में नहीं मिले। यहां प्रगणक ने बताया कि वार्ड 64 में उनका वोट है। ऐसे ही वण्डर हाइट, शालीमार, सोनावां व हसन खां सहित अनेक जगहों के वोटरों की शिकायत रही।
-प्रत्याशियों ने पर्चियां पहुंचाइ्

इस चुनाव में चुनाव आयोग की ओर से मतदाता पर्चियां भिजवाने का इंतजाम नहीं किया गया। अधिकतर प्रत्याशियों ने ही मतदाताओं को पर्चियां भिजवाई हैं। जिनको पर्ची नहीं मिली उनको लगा मतदान केन्द्र पर मिलेंगी। जबकि असल कारण ये रहा कि उनका नाम दूसरे वार्डों में शिफ्ट हो गया। जिसके कारण पुराने वार्डों की मतदाता सूचियों में नाम ही नहीं मिले। ऐसे वोटर अधिकतर वार्डों में रहे।
प्रगणक मौजूद रहे

बूथों पर प्रगणक मौजूद रहे लेकिन, उन मतदाताओं का कोई समाधान नहीं कर सके जिनके नाम मतदाता सूचियों में मिले। जिनके नाम दूसरे वार्डों में शिफ्ट हो गए। उनको यह जानकारी मिलने के बाद वोट करने में रुचि कम हो गई। कुछ बूथ के दूर होने के कारण वोट डालने नहीं किए। तो कुछ जिम्मेदारों पर गुस्सा जाहिर किया।

ट्रेंडिंग वीडियो