script

मेवात में मिला हथियारों का जखीरा, अगर पुलिस नहीं पकड़ती तो हो जाती अनहोनी

locationअलवरPublished: May 01, 2019 05:45:32 pm

मेवात में मिला हथियारों का जखीरा, अगर पुलिस नहीं पकड़ती तो हो जाती अनहोनी

alwar news

मेवात में मिला हथियारों की जखीरा, अगर पुलिस नहीं पकड़ती तो हो जाती अनहोनी

भिवाड़ी/टपूकड़ा. भिवाड़ी सर्किल के टपूकड़ा थाना पुलिस ने मंगलवार को अवैध हथियार तस्करों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए दो हथियार तस्करों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से 16 अवैध देशी कट्टे व २६ जिंदा कारतूस बरामद किए हैं। भिवाड़ी के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक नाजिम अली ने पत्रकारों को बताया कि मंगलवार सुबह टपूकड़ा थाने में कार्यरत कांस्टेबल को योगेश को मुखबिर से सूचना मिली कि दो लड़के भारी मात्रा में अवैध हथियार लेकर एक बाइक से टपूकड़ा थाने के गांव पाटनखुर्द में आए हैं और हथियारों के लिए ग्राहक तलाश रहे हैं। इस पर टपूकड़ा थानाधिकारी राजीव डूडी ने इसकी जानकारी भिवाड़ी के पुलिस उपाधीक्षक देवेन्द्र सिंह को दी। इसके बाद पुलिस ने अपना जाल बिछाते हुए गांव से चावण्डी खुर्द (शेखपुर अहीर) निवासी कृष्ण ङ्क्षसह (२१) पुत्र बलबीर सिंह रायासिक्ख और जुरहरा (भरतपुर) के गांव सहसन निवासी सोना सिंह उर्फ सोनू (२२) पुत्र गुरदीप सिंह रायसिक्ख को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने अवैध हथियारों एवं कारतूसों को जब्त कर बिना नम्बर की बाइक को जब्त कर लिया है। दोनों हथियार तस्करों के खिलाफ अवैध हथियार रखने के आरोप में टपूकड़ा थाने में आम्र्स एक्ट में मामला दर्ज किया है। पुलिस आरोपियों को बुधवार को कोर्ट में पेश कर रिमाण्ड पर लेगी। अन्होंने बताया कि गिरफ्तार आरोपियों से यह अनुसंधान किया जा रहा है कि वे हथियार कहां से खरीद कर लाए और किसको बेचने वाले थे। यह भी पता लगाया जा रहा है कि इससे पहले उन्होंने किस-किसको अवैध हथियार लाकर बेचे हंै।
ऐसे आए गिरफ्त में

मुखबिर की सूचना के बाद थानाधिकारी ने सशस्त्र जाब्ता तैयार किया। आरोपी बाइक पर जिस गांव में बताए गए, वहां से काफी कच्चे-पक्के, चौड़े-पतले रास्ते इधर-उधर के गांवों को जाते हैं। इनमें से अनेक रास्तों में चौपहिया वाहनों से जाना संभव नहीं है। इसलिए टपूकड़ा थानाधिकारी ने एक बाइक पर दो कांस्टेबल सिविल डै्रस में तैयार किए। इसी प्रकार एक और बाइक पर दो वर्दीधारी हथियारबंद कांस्टेबल तैयार किए। शेष जाब्ते को एक चौपहिया प्राइवेट वाहन में हमराह लेकर ताकि अवैध हथियार तस्करों को पुलिस की गाड़ी आने की सूचना पहले ही ना मिल सके और उक्त जाब्ते को लेकर गैलपुर होते हुए पाटनखुर्द गांव पहुंचे, जहां पता चला कि आरोपी कुछ समय पहले ही दूसरे गांव की ओर निकल गए। इस पर बाइक पर मौजूद जाब्ते को गांव पाटनकलां की ओर भेजा गया और पाटनखुर्द गांव में आरोपियों की तलाश की। काफी तलाश करने के बाद एक काले रंग की बिना नम्बर की बाइक पर दोनों आरोपी आते दिखे तो पुलिस ने इनको रुकवाने का प्रयास किया, लेकिन आरोपी पुलिस को देखकर तेजी से भागने लगे। इस पर उनका पीछा किया गया और सामने से बाइक पर सवार जाब्ते को बुलावा। इसी प्रकार काफी भाग दौड़ और पीछा करने के बाद आरोपियों को दबोच लिया।
ये हुआ बरामद
तलाशी में पुलिस को दोनों आरोपियों के पास एक-एक ३१५ बोर का लोडेड देशी कट्टा मिला, जो उन्होंने अपनी पेंट की आंट में डाल रखे थे। इसके बाद बाइक की तलाशी ली तो उसमें एक प्लास्टिक के छोटे कट्टानुमा थैले में भी अवैध कट्टे व जिंदा कारतसू रखे थे। पुलिस ने इस तरह १२ अवैध देशी कट् टे ३१५ बोर के , एक अवैध देशी कट्टा १२ बोर का, ३१५ बोर के अवैध २१ जिंदा कारतूस व १२ बोर के अवैध ५ जिंदा कारतूस बरामद किए।
पुलिस टीम को मिलेगा सम्मान
पुलिस की इस कार्रवाई में टपूकड़ा थाना प्रभारी राजीव डूडी के अलावा कांस्टेबल योगेश, इरसाद, राकेश, मनोज, प्रहलाद, अनिल, नवल, रोहताश, शीशराम आदि शामिल रहे। अलवर पुलिस अधीक्षक राजीव पचार ने अवैध हथियारों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करने वाली पुलिस टीम के लिए उचित नकद इनाम व प्रशंसाा पत्र प्रदान करने की घोषणा की है।
तीन माह में 10वीं कार्रवाई
टपूकड़ा थाना पुलिस ने अवैध हथियार रखने वालों एवं उनका धंधा करने वालों के खिलाफ गत तीन माह में कुल १० कार्रवाई करते हुए २२ अवैध हथियार और ८८ जिन्दा कारतूस बरामद किए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो