scriptalwar shakti abhiyan news जिले में युवाओं के लिए होगा शक्ति ओलम्पिक का आयोजन | alwar shakti abhiyan news | Patrika News
अलवर

alwar shakti abhiyan news जिले में युवाओं के लिए होगा शक्ति ओलम्पिक का आयोजन

alwar shakti abhiyan news युवाओं को सकारात्मक कार्यों से जोडऩे के लिए अलवर शक्ति अभियान के तहत जिले में शक्ति ओलम्पिक का आयोजन किया जाएगा।

अलवरOct 14, 2019 / 06:23 pm

Prem Pathak

alwar shakti abhiyan news जिले में युवाओं के लिए होगा शक्ति ओलम्पिक का आयोजन

alwar shakti abhiyan news जिले में युवाओं के लिए होगा शक्ति ओलम्पिक का आयोजन

अलवर. alwar shakti abhiyan news युवाओं को सकारात्मक कार्यों से जोडऩे के लिए अलवर शक्ति अभियान के तहत जिले में शक्ति ओलम्पिक का आयोजन किया जाएगा।

जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने अलवर शक्ति एप की अब तक की प्रगति की जानकारी देते हुए बताया कि शक्ति ओलम्पिक के आयोजन का उद्देश्य युवाओं को खेलों की ओर मोड शारीरिक दक्षता बढ़ाना है। उनहोंने कहा कि प्रशासन का लक्ष्य आगामी 5-6 महीनों में युवाओं को ऑनलाइन काउंसलिंग देना है। इसके लिए जिले के सभी 512 गाम पंचायत स्तर पर शक्ति केन्द्रों की स्थापना की जा रही है। उन्होंने माना कि अभी 70-80 ग्राम पंचायतों तक ही ब्रॉडबेंड सेवा की उपलब्धता है, लेकिन प्रयास कर सभी ग्राम पंचायतों को इससे जोडऩे के प्रयास हैं, जिससे राजीव सेवा केन्द्रों में बनाए जा रहे शक्ति केन्द्रों में युवाओं को सभी तरह की सुविधा मिल सके।
alwar shakti abhiyan news पांच युवाओं को दिलाएंगे मुद्रा लोन

जिला कलक्टर ने कहा कि अलवर शक्ति अभियान का उद्देश्य युवाओं को सकारात्मक कार्यों से जोड़ सामथ्र्यवान बनाना है, जिससे दक्ष होकर स्वयं के बूते रोजगार या स्वरोजगार कर सकें। इसी के चलते अभियान में हर शक्ति केन्द्र पर पांच-पांच युवाओं को मुद्रा लोन दिलाने का लक्ष्य तय किया गया है। उन्होंने बताया कि ब्लॉक स्तर पर आईटीआई या बड़े स्कूल, महाविद्यालयों का औद्योगिक इकाइयों से एमओयू कराया गया है, जो कि युवाओं को प्रशिक्षित करेगी।
शक्ति केन्द्रों पर खेल सुविधा भी

उन्होंने बताया कि पंचायत स्तर पर शक्ति केन्द्रों की स्थापना की जा चुकी है। इन शक्ति केन्द्रों पर युवाओं के लिए इनडोर व आउटडोर खेलों की सुविधा मुहैया कराने के प्रयास हैं। इन शक्ति केन्द्रों पर कोई न कोई खेल सुविधा युवाओं को मिल सके, इसके प्रयास किए जा रहे हैं। वहीं शक्ति केन्द्रों पर कॉर्नर लाइब्रेरी स्थापित की गई है। इन लाइब्रेरी में पुस्तकें, समाचार पत्र व कॅरियर गाइडेंस के लिए परामर्श सेल स्थापित की जा रही हैं। इन लाइब्रेरी का उद्देश्य युवाओं को संवाद करने की सुविधा विकसित करना है। अभियान में अभी तक ब्लॉक स्तर पर सेमिनार का आयोजन हो चुका है। अब युवा चौपाल का आयोजन किया जा रहा है। इस मौके पर अभियान के नोडल अधिकारी यूआईटी सचिव कानाराम ने कहा कि जिले में यह अभियान द्वितीय चरण में प्रवेश कर गया है। वहीं एप गुरू इमरान खान ने भी शक्ति एप की प्रगति की जानकारी दी। वहीं दिनेश शर्मा, राजेश लवानिया सहित अभियान से जुड़े अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।
उपलब्धि के लिए सम्मानित किया

कार्यक्रम में जिला कलक्टर की ओर से विभिन्न उपलब्धियों के लिए सम्मान भी किया गया। इनमें सुलभ इंटरनेशनल से जुड़ी ऊषा चौमर को मैला प्रथा उन्मूलन एवं महिला सशक्तिकरण के लिए सम्मानित किया गया। वहीं शक्ति अभियान के तहत गांधी को जानों ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता के प्रथम 10 विजेताओं को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया गया। सम्मानित होने वालों में मीनल प्रजापत, रिषिका, आशीष शर्मा, राजू यादव, सोनू मीणा, आदित्य यादव, कविता भावलिया, आशीष सैनी, पूजा, मोहम्मद तालीम खान शामिल हैं।

Home / Alwar / alwar shakti abhiyan news जिले में युवाओं के लिए होगा शक्ति ओलम्पिक का आयोजन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो