scriptडिजिटल मेवात एप के माध्यम से जगेगी शिक्षा की अलख | Digital Mewat app will learn through education | Patrika News
अलवर

डिजिटल मेवात एप के माध्यम से जगेगी शिक्षा की अलख

किसी समाज के उत्थान के लिए एप का प्रयोग पहली बार किया जा रहा है । डिजिटल इंडिया के इस दौर में यह पहल स्मार्ट फोन को समाज सुधार के साधन में बदल सकती है।
मेवात क्षेत्र में शिक्षा की अलख जगाने, जागरूकता फैलाने, बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने, सामाजिक कुरीतियों को खत्म करने और सकारात्मकता का माहौल पैदा करने के लिए महावर ऑडिटोरियम में डिजिटल मेवात एप लॉन्च किया गया।

अलवरJun 17, 2019 / 11:57 am

Hiren Joshi

Digital Mewat app will learn through education

डिजिटल मेवात एप के माध्यम से जगेगी शिक्षा की अलख

किसी समाज के उत्थान के लिए एप का प्रयोग पहली बार किया जा रहा है । डिजिटल इंडिया के इस दौर में यह पहल स्मार्ट फोन को समाज सुधार के साधन में बदल सकती है।
मेवात क्षेत्र में शिक्षा की अलख जगाने, जागरूकता फैलाने, बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने, सामाजिक कुरीतियों को खत्म करने और सकारात्मकता का माहौल पैदा करने के लिए महावर ऑडिटोरियम में डिजिटल मेवात एप लॉन्च किया गया। इस एप को एप गुरु इमरान खान और उनकी टीम डिजिटल मेवात ने तैयार किया है यह एप क्षेत्र में शिक्षा और जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से बनाया गया है।शिक्षा रिपोर्ट के अनुसार पूरे देश में मेवात में शिक्षा का स्तर निम्नतम है और खासतौर पर बालिका शिक्षा का स्तर बहुत कम है। इस एप के माध्यम से सूचना तकनीक का प्रयोग कर समाज के लोगों को एक जोड़ने का कार्य किया जाएगा, जिसके माध्यम से वे परस्पर संवाद कर सकें, उनकी समस्याओं पर चर्चा कर सकें, उनके समाधान ढूंढ सकें, और अपने क्षेत्र में लागू कर सकते हैं।
डिजिटल मेवात एप के मुख्य फीचर्स
इस एप में मेवात के बारे में प्रमुख जानकारियां जैसे मेवात का इतिहास, संस्कृति, भूगोल, आदि उपलब्ध कराई गई है। मेवात डायरेक्टरी तैयार की गई है जिसमें लोग जुड़ सकें और एक दूसरे से संपर्क कर सकें।
साथ ही वॉलिंटियर रूप में समाज के उत्थान के लिए कार्य करने वाले लोगों की अलग से सूची तैयार की गई है जो अपने-अपने क्षेत्र और विशेषज्ञता के आधार पर कार्य कर सकेंगे।
सरकारी योजनाओं के लिए विशेष रूप से इस एप में स्थान दिया गया है जहां पर हिंदी भाषा में संक्षिप्त में और बेहद आसान शब्दावली में सरकारी योजनाओं की जानकारी इस एप पर उपलब्ध कराई जाएगी। इसका प्रयोग प्रशासन की सहायता करना भी है, और सरकारी योजनाओं को लाभ वास्तविक हकदार तक पहुंचाने में मदद करना है।
डिजिटल मेवात एप में मेवात टॉक नाम से ओपन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म तैयार किया गया है, जहां पर लोग अपनी समस्याओं को साझा कर सकते हैं और विशेषज्ञ उनको सुझाव प्रदान कर सकते हैं।

मेवात क्षेत्र के लोगों द्वारा किए जा रहे नवाचारों और सफलता की कहानियों को प्रकाशित करने के उद्देश्य से नवाचार कॉलम का समावेश भी किया गया है। जिसमें अच्छे कार्यों को स्थान दिया जाएगा जो अन्य लोगों को भी प्रोत्साहित कर सकें।
युवा वर्ग के लिए रोजगार संबंधी जानकारी प्रदान करने, प्रतियोगी परीक्षाओं की अद्यतन जानकारी देने, एप्लीकेशन फॉर्म, एप्लीकेशन लिंक और रिक्तियों के बारे में सूचना प्रदान करने के उद्देश्य से रोजगार समाचार कॉलम का समावेश भी किया गया है। जिससे विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं को अद्यतन जानकारी अपने मोबाइल फोन के जरिए प्राप्त हो सकेगी।

मेवात क्षेत्र में मौजूद शैक्षिक स्तर के उन्नयन के लिए इस एप के माध्यम से शिक्षा का कॉलम भी उपलब्ध कराया गया है, जहां पर क्षेत्र में मौजूद शिक्षण संस्थानों की सूची और आवश्यक जानकारी सीधे मोबाइल के जरिए उपलब्ध हो सकेगी। साथ ही गरीब प्रतिभावान छात्रों की मदद के लिए इस एप के माध्यम से ऐसे छात्रों की खोज और दानदाताओं से उनको कनेक्ट करने से संबंधित सुविधाएं भी इस एप में उपलब्ध कराई गई है।
शौकत अली ने डिजिटल मेवात प्रोजेक्ट के बारे में जानकारी दी और इस प्रोजेक्ट की आवश्यकता कार्यप्रणाली के बारे में विस्तार से बताया। उन्होने कहा कि एप के माध्यम से कोई कहीं से भी समाज सेवा कर सकेगा यह तकनीक का कमाल है ।
एपगुरु इमरान खान ने एप का प्रेजेंटेशन करते हुए कहा की तकनीक का प्रयोग अच्छे कार्यों में कर समाज में बड़े बदलाव लाए जा सकते हैं, बस जरूरत इस बात की है कि लेटेस्ट टेक्नोलॉजी को समय पर सीखा जाए और सकारात्मक कार्यों में प्रयोग लिया जाए। इमरान खान ने एप के प्रदर्शन के बाद क्यूआर कोड उपलब्ध कराकर लोगों को एप इंस्टॉल कराया और देखने के बाद उनसे सुझाव आमंत्रित किए। प्रश्नोत्तर सेशन में बहुत सारे लोगों ने नए फीचर्स की मांग भी की, जिनमें एक ब्लड बैंक संबंधित सुविधा, ब्लड डोनर संबंधित सुविधा को इस एप से कनेक्ट करने की बात भी कही।

विधायक सफिया जुबेर खान ने इस एप की प्रशंसा करते हुए कहा कि ऐसे नवाचार मेवात के लिए बहुत जरूरी हैं, और उन्हें बहुत खुशी है कि इमरान खान जैसे व्यक्ति मेवात से संबंधित हैं और समाज के लिए अच्छा कार्य कर रहे हैं। उम्मीद है कि इसका फल भविष्य में मेवात को जरूर मिलेगा।शेर मोहम्मद सदर ने डिजिटल मेवात प्लेटफार्म में अधिकतम सहायता प्रदान करने का आश्वासन दिया और कहा कि डिजिटल मेवात टीम आगे बढ़े, नई पंचायत उन्हें पूरा सहयोग प्रदान करेगी, और इससे बढ़कर खुशी की बात नहीं हो सकती कि हम सब मिलकर समाज को उन्नति की ओर ले जाएं। कार्यक्रम का संचालन नूर मोहम्मद द्वारा किया गया जबकि धन्यवाद सिफात मैनेजर द्वारा दिया गया।

इस कार्यक्रम में मुख्य आकर्षण का केंद्र डिजिटल मेवात सेल्फी प्वाइंट रहा जिसमें एप को एक सेल्फी प्वाइंट के रूप में फ्लेक्स बनवाया गया था और जिसकी स्लाइडर में लोग खड़े होकर अपना फोटो ले रहे थे।
इस अवसर पर डॉ. मुंशी खान, फरीद खान, अख्तर हुसैन, सिफ़ात खान, जनप्रतिनिधि इमरान खान, यासीन खान, रशीद खान, आसम खान, सद्दाम हुसैन, शहाबुद्दीन, गफूर खान, अकबर खान, फखरुद्दीन, आसीन खान, इस्माइल खान, कासम खान, हेमंत जैमन, व समाज के सैकड़ों गणमान्य लोगों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया। कार्यक्रम के अंत में मेव बोर्डिंग के मौलाना अनस ने एप की सफलता और डिजिटल मेवात एप के जरिए मेवात और देश की उन्नति के लिए सामूहिक दुआ कराई।

Home / Alwar / डिजिटल मेवात एप के माध्यम से जगेगी शिक्षा की अलख

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो