scriptखम्बों ने लोग चोरी कर रहे एलइडी लाइट, सरकार को लग रहा मोटा चूना | LED Lights Stolen From Electric Poles In Alwar | Patrika News

खम्बों ने लोग चोरी कर रहे एलइडी लाइट, सरकार को लग रहा मोटा चूना

locationअलवरPublished: Feb 11, 2019 10:42:38 am

Submitted by:

Hiren Joshi

लोग अब रोड पर लगे खंबों से एलइडी लाइट निकाल रहे हैं, इससे सरकार को नुकसान हो रहा है।

LED Lights Stolen From Electric Poles In Alwar

खम्बों ने लोग चोरी कर रहे एलइडी लाइट, सरकार को लग रहा मोटा चूना

बहरोड़. नगर पालिका की ओर से कस्बे में लगाई गई महंगी एलईडी लाइट गत एक वर्ष के भीतर बड़ी संख्या में एक-एक कर चोरी हो गई है। नगर पालिका लाइट चोरी होने की दिशा में कोई कदम नहीं उठाया, जिससे सरकार को लाखों रुपए का नुकसान हो चुका है।
इसके साथ ही जरूरत वाले स्थानों पर लगाई गई लाइटें गायब होने से अंधेरा छाया रहता है। नगरपालिका प्रशासन चोरी हुई लाइटों को बरामद करवाने और चोरी रोकने के लिए कोई कार्रवाई नहीं की। नगर पालिका ने बिजली बचत के लिए कस्बे में लगभग चार हजार एलईडी लाइटें लगाई गई थी जिनमें से गत एक वर्ष में लगभग 635 लाइटें चोरी हो चुकी हैं और यह क्रम लगातार जारी है।
नही उठाया फोन

चोरी हुई एलईडी लाइटों के मामले में कार्यवाही की जानकारी के लिए नगरपालिका अधिशासी अधिकारी मनीषा यादव से जब मोबाइल पर काल किया गया तो उन्होंने फोन नहीं उठाया।

कस्बे से बाहर भी लगी लाइटें
नगर पालिका ने कस्बे के बाहरी क्षेत्र में भी एलईडी लाइट लगाई हैं। साथ ही आसपास के गांवों में भी लाइट लगाई हैं। जिनकी जानकारी नगर पालिका प्रशासन को होने के बावजूद भी कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है।
कहीं अंधेरा तो कहीं चकाचौंध

नगर पालिका की ओर से कस्बे में लगाई गई लगभग चार हजार लाइटों में अनेक स्थान ऐसे हैं, जहां बेहद जरूरत होने के बावजूद लाइट नहीं लग पाई जिससे रात में अंधेरा छाया रहता है और अनेक जगह जरूरत से ज्यादा लाइट लगी हुई हैं।
नगर पालिका की लगभग सात सौ सरकारी एलईटी लाइट चोरी हो गई। अधिकांश लाइट बाहरी क्षेत्र में लगा दी गई, गांवों तक लाइट पहुंच गई है। वहीं नगर पालिका क्षेत्र में भी अनेक स्थान ऐसे हैं जहां बेहद जरूरत होने पर भी लाइट नहीं है। कुछ व्यवसायिक स्थानों के अन्दर सरकारी लाइट लगी हुई है। नगर पालिका को इस मामले में सख्त कार्र्रवाई करनी चाहिए।
डॉ.रिषी यादव, पार्षद नगर पालिका बहरोड़
नगर पालिका की ओर से एलईडी लाइटें चोरी होने के मामले में रिपोर्ट मिलेगी तो नियमानुसार कानूनी कार्र्रवाई होगी।
वीरेन्द्र यादव थाना प्रभारी बहरोड़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो