scriptअतिसंवेदनशील बूथों पर पुलिस बल तैनात | Police forces deployed at susceptible booths | Patrika News

अतिसंवेदनशील बूथों पर पुलिस बल तैनात

locationअलवरPublished: Nov 16, 2019 01:38:58 am

Submitted by:

Pradeep

थानागाजी नगर पालिका चुनाव की तैयारी पूरी

अतिसंवेदनशील बूथों पर पुलिस बल तैनात

अतिसंवेदनशील बूथों पर पुलिस बल तैनात

अलवर/थानागाजी. न प्रथम नगरपालिका में शहर की सरकार चुनने के लिए प्रशासनिक स्तर पर तैयारियां पूरी हो गई है। नव गठित नगरपालिका के प्रथम चुनावों के लिए नगर पालिका थानागाजी के कुल 25 वार्डो में 15033 मतदाता है। जो 123 पार्षद प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। मतदान के लिए 14 स्थानों पर कुल 25 बूथ बनाए गए हैं। स्वतन्त्र एवं निष्पक्ष चुनावो करवाने के लिए उपखण्ड प्रशासन ने नगर पालिका के 9 वार्डो को अति संवेदनशील तथा 8 वार्डों को संवेदनशील श्रेणी में रखा है। वहीं अति संवेदनशील और संवेदनशील बूथों पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया जाएगा।
क्षेत्र में शनिवार सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान कराने के लिए कस्बे मतदान दल संबंधित उपखण्ड मुख्यालयों से शुक्रवार को मतदान स्थलों के लिए रवाना हुए। मतदान केन्द्रों पर रेंप,बिजली, पानी की आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध रहेगी। प्रत्येक मतदान केन्द्र पर मतदाता की सहायता के लिए सहायता केंद्र होंगा। मतदान केन्द्रों पर व्यवस्था निगरानी के लिए जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट भी तैनात किए गए है।
अंतिम प्रशिक्षण के बाद मतदान दल रवाना: कस्बे के राउमावि में नगर पालिका चुनाव को लेकर सभी 25 वार्डो में बनाए गए बूथों के लिए उपखण्डाधिकारी ने अंतिम प्रशिक्षण देकर ईवीएम व मतदान सामग्री देकर रवाना किया।
सभी केन्द्रों पर ईवीएम से होगा मतदान : निर्वाचन अधिकारी व एसडीएम परसराम मीना ने बताया कि नव गठित नगरपालिका के कुल 25 वार्डो के लिए शनिवार को कुल 25 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। मतदान प्रक्रिया शनिवार सुबह सुबह 7 बजे से प्रारंभ होकर शाम 5 बजे तक होगी। मतदान के लिए सभी चाक-चौबंद व्यवस्था की गई हैं। सभी पोलिंग पाटिर्यों की मतदान केंद्रों पर तैनाती कर दी गई है।सभी बूथो पर ईवीएम से मतदान होगा।
पुलिस की संवेदनशील केन्द्रों पर विशेष नजर: नगर पालिका चुनाव में पुलिस की नजर संवदेनशील व अति संवेदनशीला क्षेत्रों पर है। आदतन अपराधियों को पाबंद करने के साथ मतदान केन्द्रों पर कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस बल तैनात किया गया है। सुरक्षा व्यवस्था इंचार्ज व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक बिशनाराम विशनोई ने पुलिस अधिकारियों से चर्चा कर आवश्यक निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि क़ानूनी नियमों का पालन करते हुए शांतिपूर्ण व निष्पक्ष तरीके से मतदान करवाए जाएंगे। नगर पालिका में 14 लोकेशनों के सभी 25 बूथो पर दो जवान तैनात होंगे। अति संवेदनशील केन्द्रों पर सुरक्षा के लिहाज से एक हेड कांस्टेबल व चार कांस्टेबल तैनात रहेंगे। इसके अलावा सेक्टर एवं जोनल ऑफिसर के अलावा पुरे नगर पालिका क्षेत्र के लिए पांच मोबाइल टीम होगी। प्रत्येक मोबाइल टीम में एक एसआई,चार कांस्टेबलो के साथ गश्त पर रहेंगे। वहीं तीन सुपरवाइजर अधिकारी जिसमे बिशनाराम विशनोई अतिरिक्तपुलिस अधीक्षक, सीओ शैलेन्द्र सिंह इंदोलिया,सहायक सुपरवाईजर अधिकारी लोकेश मीना आरपीएस एवं थानाधिकारी सज्जन कुमार पोलिंग बूथों पर सुरक्षा व्यवस्था पर नजर रखेंगे।
232 जवान रहेंगे सुरक्षा व्यवस्था में तैनात: थानागाजी नगर पालिका चुनाव में सुरक्षा व्यवस्था के लिए 232 जवान तैनात रहेगें। वहीं बाहरी लोग शहर में प्रवेश कर मतदान प्रभावित न कर सके इसके लिए कस्बे के अलवर रोड,जयपुर रोड,प्रतापगढ़ रोड पर नाके बनाये गए है। सभी नाकों पर चेकिंग लगा दी गई है। इसके साथ ही नगर पालिका क्षेत्र में शराब की दुकानें बंद करा बिक्री को प्रतिबंधित कर दिया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो