राजस्थान में सरसों की सरकारी खरीद मे रोड़ा बन रहा यह चीज, किसानों को होना पड़ रहा है परेशान

सरसों की सरकारी खरीद में परेशानी आ रही है।

By: Hiren Joshi

Published: 04 Apr 2019, 04:47 PM IST

अलवर. अलवर जिले में सरसों की सरकारी खरीद को लेकर किसान परेशान हो रहे हैं। किसानों के लिए पी-35 फार्म परेशानी का सबब बन गया है। अलवर जिले में तीसरे दिन नाममात्र के ही किसान अपनी सरसों लेकर क्रय केन्द्रों तक पहुंचे। गोविन्दगढ़ में सरकारी समर्थन मूल्य पर किसानों से सरसों की खरीद प्रक्रिया में पी 35 रोडा बन गया है।

किसान पटवारियों के पास जाते हैं तो उनसे कहा जाता है कि पी 35 की कोई उपयोगिता नहीं है लेकिन जब समर्थन मूल्य पर सरसों बेचने जाते हैं तो वहां पी 35 नहीं होने का हवाला देकर किसानों को बैरंग लौटाया जा रहा है। गोविंदगढ़ में 3 दिन में एक किसान से ही मात्र 25 क्विंटल सरसों की खरीद हो पाई है। बुधवार को तो एक भी किसान से समर्थन मूल्य पर सरसों नहीं खरीदी गई। किसानों ने 3 दिन से खरीद नहीं होने के कारण मंडी में ओने पौने दामों में अपनी फसल बेच दी। सरकारी खरीद का समर्थन मूल्य 4200 रुपये है जबकि मंडी में 3100 से लेकर 3450 रुपए प्रति क्विंटल तक सरसों खरीदी जा रही है।
उपखंड अधिकारी लक्ष्मणगढ़ अनिल सिंघल का कहना है कि सभी पटवारियों से पी 35 बनवाने के लिए तहसीलदार को निर्देशित कर दिया गया है। जल्द ही पी 35 ऑन लाइन अपलोड करवा दिया जाएगा।

Hiren Joshi
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned