scriptअलवर में बेमौसम बारिश से मौसम ने खाया पलटा, वापस बढ़ी सर्दी | Rain In Alwar In Winter | Patrika News

अलवर में बेमौसम बारिश से मौसम ने खाया पलटा, वापस बढ़ी सर्दी

locationअलवरPublished: Feb 27, 2019 10:04:11 am

Submitted by:

Hiren Joshi

अलवर में बेमौसम बारिश से वापस सर्दी बढ़ गई है। इस बारिश से किसानों को फायदा होगा।

Rain In Alwar In Winter

अलवर में बेमौसम बारिश से मौसम ने खाया पलटा, वापस बढ़ी सर्दी

जिले में मंगलवार को मौसम ने एक बार फिर करवट ली, सुबह से ही आसमान में बादल छाये रहे और शाम करीब साढ़े चार बजे बूंदाबांदी शुरू हो गई। यह बूंदाबांदी करीब 40 मिनट तक जारी रही। बादल छाये रहने और बेमौसम बरसात से दिन के तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई। इससे सर्दपन का अहसास हुआ। इस परिवर्तन से दिन के तापमान में 4 डिग्री की कमी आई है। कई दिनों से धूप में तेजी के कारण सर्दी आ असर कम होने लगा था। लेकिन मौसम ने फिल पलटी खाई सर्दी का असर बढ़ गया।
मौसम के बदले मिजाज के चलते सुबह से ही बादल छाए हुए थे। इसके चलते धूप में तेजी नहीं रही। मंगलवार को अधिकतम तापमान 19 डिग्री रहा, जबकि एक दिन पहले सोमवार को जिले में अधिकतम तापमान 19 डिग्री था। दोपहर से ही मौसम में बदलाव के संकेत नजर आ रहे थे। इस दिन न्यूनतम तापमान 9 डिग्री रहा। जिले के कई भागों में बरसात हुई है जिससे आगामी दिनों में सर्दी बढऩे की संभावना है।
गेहूं के लिए लाभदायक, अधिक बरसात सरसों के लिए नुकसानदायक कृषि उप निदेशक पीसी मीणा बताते हैं कि इस समय कम बरसात सरसों व गेहूं के लिए नुकसानदायक नहीं है। यदि बरसात अधिक होती है तो इससे सरसों को नुकसान हो सकता है। गेहूं की फसल को बरसात से अधिक फायदा है। इससे सरसों में लगा चेपा भी खत्म हो जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो