scriptपांचवी कक्षा की परीक्षा शुरु, पहले दिन नौनिहालों ने दी दोहरी परीक्षा, पहले दिन विद्यार्थी रोने लगे, जानें क्या रहा कारण | Rajasthan 5th Board Exam In Alwar | Patrika News

पांचवी कक्षा की परीक्षा शुरु, पहले दिन नौनिहालों ने दी दोहरी परीक्षा, पहले दिन विद्यार्थी रोने लगे, जानें क्या रहा कारण

locationअलवरPublished: Apr 05, 2019 09:03:54 am

Submitted by:

Hiren Joshi

पांचवी बोर्ड के विद्यार्थियों को करोड़ों की संख्या के रोल नंबर लिखने में परेशानी हुई।

Rajasthan 5th Board Exam In Alwar

पांचवी कक्षा की परीक्षा शुरु, पहले दिन नौनिहालों ने दी दोहरी परीक्षा, पहले दिन विद्यार्थी रोने लगे, जानें क्या रहा कारण

कक्षा पांचवी की परीक्षा के पहले दिन नौनिहालों को दोहरी परीक्षा से गुजरना पड़ा। पहली परीक्षा तो प्रश्न पत्र में रोल नम्बर लिखे जाने की थी, जो करोड़ों के स्थानीय मानों में थे और दूसरी परीक्षा हिन्दी की। बच्चों को हिन्दी की परीक्षा का इतना भय नहीं था, जितना परीक्षा में शब्दों में रोल नम्बर लिखने का। बच्चे ही नहीं उनके अभिभावक, स्कूल के अध्यापक, परीक्षक और तो और केन्द्र अधीक्षक भी इसी बात से परेशान दिखे कि इन नौनिहालों की उत्तरपुस्तिका में रोल नम्बर कैसे लिखाए जाए।
शब्दों में लिखकर भेजा

बच्चों को करोडों के स्थानीय मानों में परीक्षा रोल नम्बर शब्दों में लिखने की परेशानी से बचाने के लिए कुछ परिजनों ने परीक्षा रोल नम्बर उनके प्रवेश पत्र पर हिन्दी में शब्दों में लिख कर परीक्षा देने भेजा, जिससे उन्हें परीक्षा में परेशानी नहीं हो।
परीक्षकों ने बताया कैसे लिखें, विद्यार्थी रोने लगे

परीक्षा के बाद बच्चों ने बताया कि परीक्षक की डयूटी देने वाले अध्यापक ने बच्चों को रोल नम्बर लिखने का तरीका बताया। परीक्षकों को कुछ बच्चों को रोल नम्बर लिखाने में भारी मशक्कत करनी पड़ी। कई विद्यार्थी ढंग से रोल नम्बर नहीं लिख पाने पर रोने लगे।
परीक्षा से पूर्व क्लास

कई निजी विद्यालयों में परीक्षा में जाने से पूर्व रोल नम्बर को शब्दों में लिखने का तरीका सिखाया गया। ऐसे में बच्चे रोल नम्बर के भय से परीक्षा की तैयारी तक को भूल बैठे।
1071 विद्यार्थियों ने नहीं दी परीक्षा : पांचवी बोर्ड परीक्षा में कुल पंजीकृत विद्यार्थियों की संख्या 72 हजार 940 थी। इसमें से 71 हजार 869 ने परीक्षा दी अनुपस्थित रहने वाले विद्यार्थियों की संख्या 1 हजार 71 थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो