scriptअलविदा 2018 : इस साल हमने खो दिए 3 बाघ, शिकार से बंद हुई बाघों की दहाड़ | Sariska Three Tigers Death In Year 2018 | Patrika News

अलविदा 2018 : इस साल हमने खो दिए 3 बाघ, शिकार से बंद हुई बाघों की दहाड़

locationअलवरPublished: Dec 29, 2018 02:52:21 pm

Submitted by:

Hiren Joshi

सरिस्का वन्यजीव अभ्यारण के लिए वर्ष 2018 में तीन बार बुरी खबरें आई। सरिस्का ने इस साल तीन बाघों को खो दिया।

Sariska Three Tigers Death In Year 2018

अलविदा 2018 : इस साल हमने खो दिए 3 बाघ, शिकार से बंद हुई बाघों की दहाड़

सरिस्का के लिए वर्ष 2018 आफत साबित हुआ, एक के बाद एक लगातार तीन टाइगरों की मौत से देश दुनिया में सरिस्का फिर सुर्खियों में आ गया। वहीं साल भर शिकारियों के निशाने पर सरिस्का रहा। साल के आखिर में 24 दिसम्बर की रात को दो-तीन शिकारियों ने बालेटा रेंज में फायरिंग की। इससे पहले भी सरिस्का में शिकार की कई घटनाएं हुई। वहीं पकड़े गए कई शिकारियों ने सरिस्का में शिकार के कई बड़े राज खोले। इतना ही नहीं पैंथर का शिकार कर कुएं में डाल दिया। बाद में पकड़े गए शिकारी ने यह राज खोला।
आठ महीने बाद बाघिन एसटी-5 के शिकार का राज खुला

सरिस्का के अब तक के सबसे बड़े राज से गत 27 अक्टूबर को पर्दा उठा तो आठ माह से लापता बाघिन एसटी-5 के शिकार की पुष्टी हो पाई। बाघिन एसटी-5 को 5 शिकारियों ने फंदा लगाने के बाद गोली से मार डाला। इसके बाद बाघिन के खाल, नाखून, और मांस को गुडग़ांव में एक दलाल को करीब डेढ़ लाख में बेच दिए। वहीं एक आरोपी ने बाघिन के दांत का ताबीज बना लिया। सरिस्का प्रशासन ने शिकार के मामले में भडोली गांव निवासी सरफुद्दीन को गिरफ्तार कर उसे कोर्ट में पेश कर इकबालिया बयान के आधार पर रिमांड पर लिया है। वहीं शिकार में शामिल चार अन्य आरोपी अब तक फरार हैं। अभी बाघिन के मृत अवशेष बरामद नहीं हो पाए। आरोपी ने बताया कि बाघिन एसटी-5 की मौत भी खेत में फंदा लगाने से हुई। बाघिन फंदे में फंस गई और बाद में उसे गोली मार दी।
बाघ एसटी-11 की मौत ने झकझोर दिया वन्यजीव प्रेमियों को

सरिस्का बाघ परियोजना स्थित इंदौक गांव के डेरा में गत 19 मार्च की रात करीब 9.30 बजे बाघ एसटी-11 का शव मिला। बाघ की मौत खेतों में लगे तारों में उलझकर दम घुटने से होना बताया गया। बाद में मौके पर राडी गांव निवासी भगवान सहाय प्रजापत ने वनकर्मियों के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया। बाघ एसटी-11 की उम्र करीब सवा चार साल थी। आरोपी ने नील गायों व अन्य वन्यजीवों के नुकसान से बचाव के लिए खेत पर बे्रक वायर का फंदा बनाकर लगा रखा था। बाघ एसटी-11 इस फंदे में उलझ गया। वह वह जंगल की ओर बचने के लिए भागा, इससे तार का फंदा कसता ही चला गया और तार बांघने के लिए लगाई खूंटी गले में उलझने से उसका दम घुट गया, जिससे उसकी मौत हो गई। बाघ का शव आरोपित के खेत से काफी दूरी पर पड़ा मिला।
बाघ एसटी-4 की मौत से दहल गया सरिस्का

सरिस्का स्थित एनक्लोजर में गत 9 दिसम्बर की सुबह बाघ एसटी-4 की पांव में गहरे जख्म में इंफेक्शन और भूख से मौत हो गई। पोस्टमार्टम के दौरान बाघ का आमाशय खाली मिला है। सरिस्का में वर्ष 2018 में यह तीसरे बाघ-बाघिन की मौत है। सरिस्का की टीम ने पोस्टमार्टम के बाद बाघ का अंतिम संस्कार कर दिया। सरिस्का में गत 12-13 नवम्बर की रात बाघ एसटी-4 व 6 के बीच संघर्ष हो गया था, इसमें बाघ एसटी-4 गंभीर रूप से घायल हो गया था। बाघ के बाएं पांव में गहरा जख्म व फ्रेक्चर हो गया था। बाद में उसकी सुबह करीब 4 बजे मौत हो गई। मृत बाघ की उम्र करीब 12 साल थी। एक के बाद एक टाइगर की मौत से सरिस्का दहल गया।

ट्रेंडिंग वीडियो