script#ShuddhKaYuddha अलवर के युवा फेक न्यूज को लेकर हुए जागरुक, फेक न्यूज से दूर रहने की ली शपथ | #ShuddhKaYuddha Rajasthan Patrika Fake News Awareness Program In Alwar | Patrika News

#ShuddhKaYuddha अलवर के युवा फेक न्यूज को लेकर हुए जागरुक, फेक न्यूज से दूर रहने की ली शपथ

locationअलवरPublished: Nov 20, 2018 09:42:29 am

Submitted by:

Hiren Joshi

https://www.patrika.com/alwar-news/

#ShuddhKaYuddha Rajasthan Patrika Fake News Awareness Program In Alwar

#ShuddhKaYuddha अलवर के युवा फेक न्यूज को लेकर हुए जागरुक, फेक न्यूज से दूर रहने की ली शपथ

अलवर. राजस्थान पत्रिका की ओर से फेसबुक के साथ चलाए जा रहे मतदाता जागरुकता साझा अभियान ‘शुद्ध के लिए युद्ध ’ के तहत चिकानी स्थित लक्ष्मी देवी इंस्टीटयूट आफ इंजीनियरिंग एंड टैक्नोलॉजी में युवा विधार्थियों से सीधा संवाद कर उन्हें फेक न्यूज के बारे में जानकारी दी गई कि फेक न्यूज से देश और समाज को किस तरह नुकसान हो रहा है।
एलआईईटी मे में विद्यार्थियों से सीधा संवाद कर उन्हें फेक न्यूज के बारे में उपयोगी जानकारी दी गई। इस कार्यक्रम में युवाओं ने माना कि वे प्रतिदिन मैसेज की प्रमाणिकता की जांच किए बिना ही उसे फारवर्ड कर देते हैं। हमें पहली बार पता लगा है कि इससे हमें कितना नुकसान है। संवाद कार्यक्रम की शुरुआत में विद्यार्थियों को पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से फेक न्यूज के बारे में जानने, उसे पहचानने, उसकी सत्यता परखने के बारे में बताया गया। इस कार्यक्रम में सभी युवाओं को बहुत से उदाहरणों के माध्यम से बताया कि फेक न्यूज वर्तमान में किस तरह हमारे जीवन को प्रभावित कर रही है।
इस अवसर पर एलआईईटी ग्रुप के निदेशक राजेश भारद्वाज ने कहा कि पत्रिका सामााजिक सरोकार के कार्यक्रमों में हमेशा आगे रहा है। कोई मैसेज किस प्रकार फेक होता है, इसकी जानकारी देने के लिए वर्तमान में कोई संसाधन ही नहीं है। इस अभियान से युवाओं को सीखने का मौका मिलेगा।
इस अवसर पर कॉलेज के प्राचार्य डॉ. द्वारका प्रसाद ने इस कार्यक्रम की सराहना की। इसमें हैल्पिंग हैंड के ब्रांड एम्बेसडर दिनेश गुर्जर ने कहा कि हमारा वोट बहुत कीमती है जिससे हम राज्य की सरकार को चुनेंगे। इस मौके को किसी के बहकावे में खराब नहीं करे।
संवाद कार्यक्रम में युवाओं ने फेक न्यूज से दूर रहने की शपथ ली। इस अवसर पर एलआईईटी ग्रुप निदेशक राजेश भारद्वाज और हैल्पिंग हैंंडस के ब्रांड एम्बेसडर दिनेश गुर्जर ने ने सभी को फेक न्यूज से दूर रहने और विधानसभा चुनाव में मतदान करने की शपथ दिलाई। इस अवसर पर सभी ने जाति व क्षेत्रवाद से दूर रहना आवश्यक बताया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो